संबंधों को सामान्य करने के लिए इजराइल और सूडान समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर

यरुशलम,04 फरवरी । खार्तूम की अपनी ऐतिहासिक यात्रा से लौटने के बाद इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने यहां घोषणा की कि उनका देश और सूडान कुछ महीनों में वाशिंगटन में संबंधों को सामान्य करने और शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने पर सहमत हो गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कोहेन ने गुरुवार देर रात यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने सूडान की ट्रांजिशनल सॉवरेन काउंसिल के अध्यक्ष और देश के नेता अब्देल फत्ताह अल-बुरहान और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की।

सूडान की यात्रा जो अमेरिका की सहमति से की गई थी, एक रणनीतिक अरब और मुस्लिम देश के साथ एक ऐतिहासिक शांति समझौते की नींव रखती है। विदेश मंत्री ने कहा, इजरायल और सूडान के बीच शांति समझौता क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा देगा और इजरायल राज्य की राष्ट्रीय सुरक्षा में योगदान देगा। कोहेन ने कहा कि अक्टूबर 2021 में अल-बुरहान के नेतृत्व में सैन्य तख्तापलट के बाद सूडान में एक नागरिक सरकार को सत्ता के नियोजित हस्तांतरण के बाद एक हस्ताक्षर समारोह होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े :-MP NEWS : महाकालेश्वर मंदिर गर्भगृह में आम श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए निर्धारित समय में एक घण्टे की वृद्धि की गई

खार्तूम में जारी एक अलग बयान में, सूडान की संप्रभुता परिषद ने कहा कि, वार्ता इजरायल के साथ उपयोगी संबंध स्थापित करने और कृषि, ऊर्जा, स्वास्थ्य, जल, शिक्षा क्षेत्रों में सुरक्षा और सैन्य पर विशेष जोर देने के साथ द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लक्ष्य के साथ आयोजित की गई थी। लेकिन यह नहीं बताया कि शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे या नहीं। सूडान अब्राहम समझौते के हिस्से के रूप में इजराइल के साथ एक सामान्यीकरण समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला चौथा मुस्लिम अरब राष्ट्र बनने के लिए तैयार है।