Adani Foundation ने शुरू किया प्रोजेक्ट ‘उत्थान’: सुधरेगी ग्रामीण स्कूलों की शिक्षा, विद्यार्थियों के समग्र शैक्षणिक विकास को मिलेगी गति

रायगढ़; 3 फरवरी । मनोरंजनात्मक तरीके से विद्यार्थियों के समग्र शैक्षणिक विकास को गति प्रदान करने के साथ ही ग्रामों में आधारभूत शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के उद्देश्य से गुरुवार को अदाणी फाउंडेशन द्वारा प्रोजेक्ट ‘उत्थान’ का शुभारंभ किया गया। ग्राम पंचायत सूपा के शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला सूपा में इस प्रोजेक्ट का उन्मुखीकरण सह शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें रायगढ एनर्जी जनरेशन लिमिटेड के सामाजिक सरोकारों के तहत आसपास के ग्रामों में उत्थान प्रोजेक्ट के अंर्तगत वर्तमान में कुल आठ स्कूलों का चयन किया गया है। इनमें शासकीय प्राथमिक शाला ग्राम – बड़े भंडार, अमलीभौना, सरवानी, जेवरीडीह, सूपा एवं शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला ग्राम – बड़े भंडार, सूपा और कठली शामिल हैं।

READ MORE : विवेक ढांढ बनाया गया छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग के अध्यक्ष, 1981 बैच के IAS अफसर रह चुके हैं….

अदाणी फाउंडेशन के सीएसआर प्रमुख ने उत्थान प्रोजेक्ट के बारे जानकारी देते हुए कहा, “आज के बच्चे ही कल के सुनहरे भविष्य हैं और इनकी शिक्षा संबंधी नींव को मजबूत और बेहतर करने का प्रयास ही उत्थान प्रोजेक्ट का मुख्य लक्ष्य है। इसे पूरा करने के लिए अदाणी फाउंडेशन द्वारा चयनित 08 शालाओं में कुल 04 उत्थान सहायकों की नियुक्ति की गई है। चयनित शालाओं में अध्ययनरत छात्रों के पढने, लिखने, संख्यात्मक क्षमता और भाषा ज्ञान में गुणात्मक सुधार करने के साथ ही उन्हें रूचिपूर्ण तरीके से ई-लर्निंग शिक्षण पद्धति हेतु प्रोत्साहित करना ही इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य है। इसके आलावा शालाओं मे वॉल पेंटिंग कार्य, खेल एवं संगीत संबंधी सामग्रियों का वितरण भी किया जाना प्रस्तावित है। यही नहीं उनके समग्र व्यक्तित्व विकास हेतु खेल सामग्रियां, लाइब्रेरी हेतु पुस्तकों की व्यवस्था, शाला में वॉल पेटिंग इत्यादि कार्यों के साथ ही खेल एवं खोज आधारित शिक्षण गतिविधियों समय-समय पर इन शालाओं में आयोजित की जाएंगी।”

सीएसआर प्रमुख श्री पुर्णेन्दु कुमार ने उत्थान प्रोजेक्ट के क्रियानन्वयन में लिखित सहयोग प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन और विकासखण्ड शिक्षा विभाग को धन्यवाद दिया और भविष्य में भी सामाजिक कार्यों, विशेषकर शिक्षा, सामुदायिक स्वास्थ्य, आजीविका विकास और आधारभूत ढांचों का संबंधी कार्य करने की बात कही।

Adani Foundation,

शुभारम्भ कार्यकम में सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी मनोज सिन्हा, क्लस्टर समन्वयक पुसौर श्री शांतनु पंडा मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे, जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती चंद्रिका बाई रात्रे – सरपंच, ग्राम पंचायत सूपा, श्रीमती सतरुपा चौहान- सरपंच, ग्राम पंचायत छोटे भंडार, श्रीमती कमला सिदार – सरपंच ग्राम पंचायत टपरदा, दीनबंधु सिदार – सरपंच प्रतिनिधि ग्राम बड़े भंडार, फिरतू राम रात्रे, ग्राम सूपा मौजूद थे। इसके साथ ही सभी 08 शालाओं के प्रधान पाठक, शिक्षकगण, शाला समिति के सक्रिय सदस्य, अभिभावक एवं ग्राम के बुद्धिजीवियों की उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

READ MORE : Janjgir Crime : हत्या के 2 आरोपियों को पुलिस ने किया पहुँचाया सलाखों के पीछे

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मनोज सिन्हा ने अदाणी फाउंडेशन के सामाजिक सरोकार के कार्यों को सराहा और स्कूली बच्चों को प्रतिदिन घर पर पढ़ने की बात कही। उन्होंने प्रोजेक्ट उत्थान की प्रशंसा करते हुए इसे छात्रों के लिए लाभप्रद बताते हुए कहा कि भविष्य में शिक्षा विभाग की तरफ से उत्थान एवं शिक्षा से संबंधी कार्यों मे हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा। शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बड़े भंडार के प्राचार्य लीलाराम सिदार तथा ग्राम पंचायत बड़े भंडार के सरपंच प्रतिनिधि दीन बंधु सिदार ने शिक्षा के क्षेत्र में उत्थान प्रोजेक्ट को एक साहसी कदम बताते हुए अदाणी फाउंडेशन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों मे खेल और शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए शाला की तरफ से आभार व्यक्त किया और उत्थान प्रोजेक्ट की सफलता हेतु अपनी शुभकामनाएं दीं। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में अदाणी फाउंडेशन के समस्त कर्मचारियों का सराहनीय योगदान रहा। सभी शालाओं के प्रबंधन समिति ने उक्त आयोजन के लिए कंपनी प्रबंधन और अदाणी फाउंडेशन के प्रति आभार व्यक्त किया।

अदाणी फाउंडेशन द्वारा रायगढ़ एनर्जी लिमिटेड के सामाजिक सरोकारों के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और अधोसंरचना विकास के कई कार्यक्रम संचालित करता है, जिसमें गुणवत्तायुक्त शिक्षा के क्षेत्र में शासकीय स्कूलों के उन्नयन में कई कार्यक्रम संचालित कर रहा है।