सर्च एंड डिस्ट्रक्शन ऑपरेशन में सुरक्षाबलों ने बरामद किए 162 आईईडी…

औरंगाबाद ,28 जनवरी  सुरक्षाबलों को निशाना बनाने नक्सलियों द्वारा प्लांट किए गए IED (आईईडी) को सुरक्षाबलों ने बरामद कर नष्ट कर दिया है। मदनपुर थाना क्षेत्र के औरंगाबाद और गया जिले के सीमा क्षेत्र की छकरबंदा जंगल के लडुइया पहाड़ स्थित नक्सली ठिकाने से 62 आइईडी (केन बम) बरामद किया गया है। यह कार्रवाई कोबरा, सीआरपीएफ और जिला पुलिस की संयुक्त नक्सल अभियान की टीम ने की। बरामद आईईडी सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाई गई थी।

बता दें कि गणतंत्र दिवस को लेकर नक्सल अभियान की टीम ने जंगल में सर्च ऑपरेशन चलाया था। इसी दौरान शुक्रवार को लडुइया पहाड़ स्थित नक्सली ठिकाने से आइईडी बरामद किया गया। बरामद केन बम भाकपा माओवादी नक्सलियों ने सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाया था।

सीआरपीएफ की बम निरोधक टीम ने सभी केन बम को जंगल में ही नष्ट कर दिया। एएसपी अभियान मुकेश कुमार ने बताया कि नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे सर्च आपरेशन के दौरान आइईडी बरामद हुई है। अभी नक्सल अभियान की टीम पहाड़ से नहीं उतरी है।

बंकर से मिली 149 आइईडी
सीआरपीएफ के अनुसार नक्सलियों के खिलाफ लडुइया पहाड़ पर सर्च एंड डिस्ट्रक्शन ऑपरेशन चलाया जा रहा है। सर्च ऑपरेशन में पहले 13 प्रेशर आइईडी का पता चला। जवानों ने बरामद आइईडी को मौके पर ही नष्ट कर दिया। उसके बाद ऑपरेशन जारी रखा गया। जब सुरक्षाबल नक्सलियों के एक बंकर के पास पहुंचे और उसकी तलाशी ली तो करीब एक-एक किलो वजन के 149 आइईडी बरामद हुए।

सीआरपीएफ के अनुसार छकरबंदा जंगल स्थित नक्सलियों के ठिकाने से आइईडी के अलावा हथियार, कारतूस समेत अन्य विस्फोटक सामान के मिलने की सिलसिला जारी है। बताया गया कि छकरबंदा का जंगल माओवादियों का गढ़ माना जाता था, जो आज नक्सल मुक्त हो चुका है।