रोज नारियल पानी पीने वाले लोग हो जाएं सावधान! नुकसान जान खुली रह जाएंगी आंखें

नारियल पानी कई मल्टीन्यूट्रिएंट्स का खजाना है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बढ़ाने के साथ-साथ कई फायदे भी देता है। लेकिन, कुछ लोग त्वचा की खूबसूरती और बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के लिए हर रोज इसका सेवन करते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

1. लो बीपी की समस्या हो सकती है
पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों को कम करने से मदद मिल सकती है। नारियल पानी में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है, जिसके कारण इसे लगातार पीने से बीपी अचानक कम हो सकता है। जो सेहत के लिहाज से ठीक नहीं है।

2. डायरिया हो सकता है
नारियल पानी में किण्वित ऑलिगोसेकेराइड्स, डिसैकराइड्स, मोनोसैकराइड्स और पॉलीओल्स (FODMAPs) होते हैं, जो शॉर्ट-चेन कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आंतों से पानी खींच सकते हैं। इससे लोगों में डायरिया जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में रोजाना नारियल पानी पीने से डायरिया की समस्या हो सकती है।

3. शुगर बढ़ा सकते हैं
मधुमेह वाले लोगों के लिए नारियल पानी बहुत उपयुक्त नहीं है। दरअसल, इसकी हाई कैलोरी और शुगर डायबिटीज की समस्या को असंतुलित कर सकती है, जिससे ब्लड में शुगर स्पाइक तेजी से बढ़ सकता है. अगर पीते भी हैं तो डॉक्टर से पूछकर और बहुत कम मात्रा में।

4. इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन
नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम और मैंगनीज जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। ऊपर से बाजार में बिकने वाले नारियल पानी और प्राकृतिक नारियल पानी में इसकी मात्रा अलग-अलग हो सकती है। ऐसे में इनका रोजाना सेवन इलेक्ट्रोलाइट को असंतुलित कर सकता है। उदाहरण के लिए, पोटेशियम बढ़ने से पक्षाघात का खतरा बढ़ सकता है।