शुगर को भूल कर हफ्ते में 1 बार खाएं दही-जलेबी, जानें यूपी वालों के इस प्रसिद्ध नाश्ते में क्या है खास बात

दही-जलेबी का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. क्‍योंकि यह डिश या यूं कहें कि फूड कॉम्बिनेशन इतना स्‍वादिष्‍ट है। हां, पता नहीं आपने दही-जलेबी खाई है या नहीं, लेकिन यूपी में आपको हर चौक-चौराहे पर लोग इसे खाते हुए मिल जाएंगे. दरअसल, दही जलेबी यूपी के इलाहाबाद शहर का मशहूर नाश्ता है और यहां के लोग रोज सुबह इसे खाते हैं. अब लोग अपनी सेहत को देखते हुए इसे कम खाते हैं, लेकिन यहां के लोगों का छुट्टियों में यही नाश्ता होता है.

1. दही जलेबी प्रोबायोटिक है
दही जलेबी एक प्रोबायोटिक फूड है क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स की मात्रा अधिक होती है और ये पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। जब आप दही जलेबी खाते हैं तो आपका पेट खुश हो जाता है और आंत में बैक्टीरिया तेजी से बढ़ने लगते हैं। इससे खाना तेजी से पचता है और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।

2. यह किण्वित भोजन विटामिन सी से भरपूर होता है
दही जलेबी पेट के लिए एक बेहतरीन फर्मेंटेड फूड है. ये दोनों किण्वन प्रक्रिया के माध्यम से तैयार किए जाते हैं। साथ ही इनमें उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है जो पाचन प्रक्रिया को तेज करने में सहायक होता है। यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मददगार है।

3. दही जलेबी एनर्जी बूस्टर है
सुबह के नाश्ते में दही-जलेबी खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है। इससे शरीर की सभी कोशिकाओं को ऊर्जा मिलती है और दिमाग तेजी से काम करता है। साथ ही सुबह नाश्ते में इस बेहतरीन डिश को खाने से आपका मन दिन भर खुश रहता है और काम में उत्पादकता बढ़ती है।

 4. दही जलेबी हैप्पी हॉर्मोन बढ़ाती है
दही जलेबी, शरीर में खुश हार्मोन को बढ़ावा दें। वे वास्तव में पेट के साथ-साथ मन में भी संतुष्टि की भावना पैदा करते हैं, जो हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देता है। साथ ही यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है और तनाव को कम करने में मदद करता है।