भुना हुआ अमरूद खाने से दूर होंगी शरीर की ये 4 दिक्कतें, सर्दियों में बेहद कारगर है ये घरेलू नुस्खा

क्या आप अमरूद खाने का सही तरीका जानते हैं? तो आप कहेंगे कि हां अमरूद को नमक के साथ खाना चाहिए। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि अमरूद को आग में भूनकर खाने का इससे भी अच्छा तरीका है। जी हां, ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप अमरूद को भूनकर खाते हैं तो इसके कुछ गुण बढ़ जाते हैं।

भुने हुए अमरूद खाने के फायदे
1. एलर्जी से बचाव रहेगा
एलर्जी में भुने हुए अमरूद का सेवन कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एलर्जी की समस्या उन लोगों में ज्यादा होती है, जिनमें हिस्टामाइन की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में आप अमरूद को भूनकर खाकर इस समस्या को कम कर सकते हैं। जहां यह शरीर में एलर्जेन के साथ प्रतिक्रियाशीलता को कम करता है, वहीं यह एलर्जी से लड़ने में भी मददगार है। साथ ही जिन लोगों को विटामिन सी से एलर्जी होती है उनके लिए भी यह फायदेमंद होता है।

2. कफ और जमाव में सहायक
खांसी और जमाव में भुने हुए अमरूद खाना सबसे पुराने उपायों में से एक है। यह कफ को घोलने और जमाव को कम करने में सहायक है। इसके अलावा जिन लोगों का ईोसिनोफिल बढ़ा हुआ है उनके लिए भी अमरूद खाना फायदेमंद होता है। यह इस समस्या को तेजी से कम करने में मददगार है।

3. ब्लोटिंग में फायदेमंद
ब्लोटिंग की समस्या सबसे ज्यादा महिलाओं और छोटे बच्चों को परेशान करती है। ऐसे में अमरूद को भूनकर खाना आपके पेट के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसका अर्क पेट में अम्लीय पीएच को कम करता है, जिससे पेट फूलने की समस्या कम होती है। साथ ही बच्चों में पेट फूलने से जुड़ा दर्द भी कम होता है।

4. सर्दी और फ्लू से बचाव
भुने अमरूद खाने से सर्दी और फ्लू की समस्या नहीं होती है। दरअसल, पुराने समय में माना जाता था कि अमरूद को भुने हुए खाने से शरीर में संक्रामक रोग नहीं होते हैं। ऐसे में जब मौसम बदल रहा हो तो इसे खाकर आप सर्दी-जुकाम से बचे रह सकते हैं.