Health Tips : Cholesterol के मरीज सर्दियों में रखें खान-पान का विशेष ध्यान

Health Tips:  सर्दी में हाई कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के मरीजों को ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मौसम में लगातार बदलाव के कारण खून में लिपिड का लेवल अप-डाउन होता रहता है। बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल जितना अधिक होगा दिल की बीमारियों का खतरा उतना ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में खानपान से जुड़ी गलतियां भी बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को हाई बना सकती है। रोज खाए जाने वाली ये चीजें या फूड्स कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं है।

डीप फ्राइड फूड्स

मसालों और तेल से तैयार होने वाली चीजों का स्वाद लाजवाब होता है पर ये हर किसी के लिए जहर के बराबर है। हाई कोलेस्ट्रॉल ही नहीं आम इंसान को भी ऐसे फूड को खाने से बचना चाहिए। इस तरह की खाने पीने की चीजों में कैलोरी ज्यादा होती है।

अंडे खाने से बचें

विशेषज्ञों के मुताबिक हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अंडों से दूरी बनाए रखनी चाहिए। कई न्यूट्रिएंट्स से रिच इस फूड में सैचुरेटेड फैट पाया जाता है और अगर इसे ज्यादा खाया जाए तो नेगेटिव आउटकम्स मिलने के आसार बनने लगते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल वालों को हार्ट ही नहीं लीवर की सेहत का ध्यान रखने के लिए अंडे नहीं खाने चाहिए।

प्रोसेस्ड मीट

इस तरह के फूड को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अलग तरीके से तैयार किया जाता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल हाई होता है।इसी वजह से इसका कम ही सेवन करने की सलाह दी जाती है। नॉनवेज आइटम्स में भी कैलोरी अधिक होती है और इन्हें लिमिट में न खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल ही नहीं कई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी पैदा हो सकती हैं।