IPS Dipka में मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस, विद्यालय के प्रांगण में शान से लहराया तिरंगा


विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का ओजस्वी प्रदर्शन देखकर प्रफुल्लित हुए आई पी एस दीपका के विद्यार्थी।


यदि हम देश के निर्माण में दिशा मे काम करना ही सच्ची देश-भक्ति- डॉ. संजय गुप्ता


हर परिस्थिति में देश के लिए आगे आना यही सच्ची राष्ट्रीयता की पहचान है-डॉ. संजय गुप्ता ।


परेड हमें संगठन, अनुशासन, एकता, सहयोग व राष्ट्रभक्ति का संदेश देती है – श्री सव्यसाची सरकार।

कोरबा, 26 जनवरी । हर व्यक्ति इस बात से परिचित है कि 1947 को भारत आजाद हुआ । आज़ादी के बाद देश को सुचारु रुप से चलाने के लिए बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर को कानून निर्माण का कार्य सौपा गया अपनी टीम के साथ ढाई साल तक कार्य करते हुए अनेक राष्ट्र को खांगलकर उन्होंने भारत को एक ऐसा संविधान दिया जो जनता का जनता के लिये और जनता के द्वारा था । विश्व के सबसे व्यापक हस्त लिखित संविधान को 26 जनवरी 1950 को देशवासियों के लिए लागू किया गया । तब से 26 जनवरी को गणतंत्र दिवसके रूप में मनाया जाता है । हर स्कूल कॉलेज सरकारी गैर सरकारी संस्थाओं में राष्ट्रध्वज का फहराकर नमन किया जाता है । इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए । संपूर्ण विद्यालय परिसर को राष्ट्रध्वज तिरंगा के रंगों के अनुरूप सजाया गया था । विद्यालय में प्रातः 7ः30 बजे विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता के करकमलों से ध्वजारोहण किया गया, तत्पश्चात राष्ट्रगान किया गया।

राष्ट्रगान के पश्चात विद्यालय के चारों हाउस एमरल्ड,रुबी,सफायर तथा टोपाज हाउस के विद्यार्थियों द्वारा ओजस्वी मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया गया। मार्च- पास्ट के पश्चात विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए । कार्यक्रम की इस कड़ी में सर्वप्रथम इंडस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों के द्वारा सुमधुर देश भक्ति गीत की प्रस्तुति दी गई। तत्पश्चात् कार्यक्रम की अगली कड़ी में विद्यालय के हिन्दी विभाध्यक्ष श्री हेमलाल श्रीवास के द्वारा सम्पूर्ण विद्यालय परिवार सहित पूरे देशवासियों को गणतन्त्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सभी के स्वस्थ, समृद्ध एवं निरोगी जीवन की कामना की गई तथा भारत देश तथा भारतीयता के महत्व पर प्रकाश डाला। विद्यालय के अंग्रेजी विभागाध्यक्ष श्री सुखेंदु रॉय के द्वारा भी सबको बधाई देते हुए गणतन्त्र के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कर्तव्य एवं अधिकार को स्पष्ट किया गया। विद्यालय के नृत्य प्रशिक्षक श्री हरी सारथी के द्वारा माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों के साथ रानी लक्ष्मीबाई की जीवनागाथा को दर्शाती नयनाभिराम देश भक्ति नृत्य की प्रस्तुति दी गई जिसका सभी दर्शकों ने मुक्त कण्ठ से प्रशंसा की। विद्यालय की छात्रा कीर्ति सिंह ने भी देशभक्ति गीत पर अपनी प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया। कक्षा 1 एवं 2,3,4 के विद्यार्थियों ने भी मनमोहक नृत्यों से सबका मन मोह लिया।कक्षा 11वीं छा़त्रा समृद्धि एवं प्रियांशी ने अपने प्रेरक उद्बोधन में राष्ट्र के संविधान के महत्व पर प्रकाश डाला।विद्यार्थियों ने मनमोहक योगा डांस का प्रदर्शन किया। प्रायमरी स्तर एवं माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों ने ताइक्वांडो के एक से बढ़कर एक कला का प्रदर्शन किया। इस प्रकार विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ धूमधाम से विद्यालय में गणतंत्र दिवस मनाया गया। विद्यालय में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों सहित शिक्षकीय स्टाफ को विशिष्ट कार्यशैली के लिए उत्साहवर्धन हेतु प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी एवं संबोधित करते हुए कहा कि 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान लागू हुआ था । भारत ही एक ऐसा गौरवशाली व महान देश है जिसके पास विश्व का सबसे बड़ा विस्तृत और लिखित संविधान है । राष्ट्र का संविधान हमें अपने देश के प्रति कर्तव्यपालन की प्रेरणा देता है एवं अपने मूल अधिकारों एवं मौलिक कर्तव्यों की विस्तृत जानकारी देता है । इस संविधान के निर्माण में श्री भीमराव अंबेडकर का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।


संपूर्ण कार्यक्रम श्री सव्यसाची सरकार एवं श्रीमती सोमा सरकार की दिशा निर्देशन में संपन्न हुआ साथ ही पूरे विद्यालय परिवार का विशेष सहयोग रहा।
श्री सव्यसाची सरकार(शैक्षणिक प्रभारी) ने अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा देश भारत पूरे विश्व में अद्वितीय है यहां की सभ्यता संस्कृति वेश-भूषा रहन-सहन निराली है। हमें गर्व होना चाहिए कि श्री भीमराव अंबेडकर सहित विभिन्न विद्वानों के सहयोग से निर्मित हमारा भारतीय संविधान पूरे विश्व में सबसे बड़ा व लिखित संविधान है जो हमें अपने कर्तव्यों एवं अधिकारों हेतु सदा प्रेरित करता है। कार्यक्रम का सफल संचालन कु0 रीतिका शुक्ला एवं कु0 अंकिता रजक के द्वारा किया गया।