प्रत्येक व्यक्ति 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवाओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराएं : कलेक्टर

महासमुंद। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में इस वर्ष भी 25 जनवरी को 13 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। शासकीय महाप्रभु वल्लभाचार्य महाविद्यालय मचेवा के स्वामी विवेकानंद सभागार में जिला स्तरीय मतदाता दिवस के अवसर पर कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी  निलेशकुमार क्षीरसागर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य इस समारोह के द्वारा 17-18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले लोगों में पंजीयन हेतु जागरूकता पैदा करना है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी क्षीरसागर ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। यहां लोग स्वयं अपनी सरकार चुनते हैं। प्रत्येक 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु का वयस्क नागरिक मतदान करने का अधिकारी है। नागरिकों का मतदान का मतलब उनका अपनी सरकार चुनने में योगदान देने से है। प्रत्येक मतदान का अपना महत्व है क्योंकि बहुमत के आधार पर ही सरकार का निर्णय होता है अर्थात सरकारें बहुमत के आधार पर ही चुनी जाती हैं। हम सभी राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी निभाते हुए अपने अपने गांव टोला में 18 वर्ष पूरे कर चुके युवक-युवतियों का मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाना हम सभी की जिम्मेदारी है। ताकि 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवक-युवती राष्ट्र के निर्माण में अपना बहुमूल्य वोट देकर जिम्मेदार नागरिक का फर्ज निभाये। प्रयास करें कि एक भी 18 वर्ष से ऊपर के नागरिक का नाम मतदाता सूची से वंचित ना हो।

इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  एस. आलोक ने कहा कि प्रत्येक मतदाताओं को अपने वोट का उपयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग एक संवैधानिक संस्था है। देश में प्रजातांत्रिक व्यवस्था यहां की खूबसूरती है। यहां हर व्यक्ति को अपने जनप्रतिनिधि का चुनाव करने का अधिकार होता है। उन्होंने यह भी बताया कि मताधिकार एक विधिक अधिकार है। महाप्रभु वल्लभाचार्य महाविद्यालय के प्रभारी नोडल प्राचार्य डॉ. अनुसूईया अग्रवाल ने मतदाता दिवस और मतदान की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर  ऋतु हेमनानी, एसडीएम उमेश साहू, जिला परियोजना अधिकारी  रेखराज शर्मा, जिला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. मालती तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर अतिथियों ने मतदाता जागरूकता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए बी एल ओ अफरोज परवीन, सुशीला ठाकुर, गंगाबाई चंद्राकर एवं शैल सोनवानी को सम्मानित किया गया। साथ ही शासकीय नवीन महाविद्यालय चिरको के प्रोफेसर नोडल ऑफिसर  ह्यूमा लिली दीवान, अजय कुमार राजा, डॉ. सरस्वती वर्मा, उपेन्द्र कुमार बरिहा, कमला बाई दीवान, ओमप्रकाश मरावी, निर्मल कुमार बंजारे, चुम्मन लाल निषाद, निर्मल कुमार बंजारे, पंकज भोई, शेखर कानूनगो, रविशंकर मांझी को सम्मानित किया गया। जिले के 22 छात्र-छात्राओं को वर्ष 2022-23 के लिए कैंपस एम्बेसडर नियुक्त किया गया। कार्यक्रम में मतदाताओं को शपथ दिलाई गई और नए मतदाताओं को ईपिक कार्ड वितरित किया गया।