इमली खाने में तो बहुत चटपटा लगता है, लेकिन इन लोगों को भूल से भी नहीं करना चाहिए इमली का सेवन

इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। जाहिर है इसका स्वाद इतना चटपटा और खट्टा होता है कि कोई भी इसे खाने के लिए बेचैन हो सकता है. खासतौर पर महिलाएं इमली को बहुत पसंद करती हैं, हालांकि इसका इस्तेमाल सूप, सांबर में फ्लेवर के लिए किया जाता है, लेकिन अधिक मात्रा में। इसका प्रयोग हानिकारक प्रभाव छोड़ सकता है। ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है.दांतों में हो सकती है समस्या- ऐसे लोग जिन्हें दांतों की समस्या है, उन्हें इमली का सेवन नहीं करना चाहिए। इमली का सेवन करने से दांतों की बनावट खराब हो सकती है। इसके अलावा दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है। हां, दांतों के इनेमल में एसिड घटक के कारण जंग लगने की संभावना हो सकती है।

एलर्जी की समस्या- कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इमली बहुत पसंद होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे एलर्जी भी हो सकती है, एलर्जी इमली के सबसे आम नुकसानों में से एक है। इसे खाने के बाद दाद, खुजली, सूजन, उल्टी, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

पाचन संबंधी समस्याएं- इमली एक अम्लीय फल है। इमली में टैनिन और अन्य यौगिक होते हैं जो पाचन को कठिन बना सकते हैं। जब इसे खाया जाता है तो पेट में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। पेट फूलना होता है। एसिड रिफ्लक्स जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए बेहतर होगा कि इससे दूरी बना लें।दवाओं के प्रभाव को प्रभावित करता है- कुछ चिकित्सीय स्थितियां जैसे यदि आप कोई दर्द निवारक दवा ले रहे हैं या गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा ले रहे हैं, तो इमली का सेवन बिल्कुल न करें, अन्यथा इमली इन दवाओं के प्रभाव को प्रभावित कर सकती है।मधुमेह और गर्भावस्था में समस्या-इमली का अधिक सेवन रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। अगर शुगर के मरीज पहले से ही डायबिटीज की कोई दवा ले रहे हैं तो उन्हें इमली के सेवन से बचना चाहिए।