PMAY से विजय के जीवन में आई खुशहाली

कोंडागांव ,23 जनवरी  प्रधानमंत्री आवास योजना उन लाखों गरीब परिवारों के लिए किसी सपने से बढ़कर नहीं है जो अपने स्वयं का पक्का मकान होने का सपना अपने आंखों में संजोए हुए थे। हर व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकता होती है रोटी, कपड़ा और मकान। इसीलिए राज्य सरकार राज्य के प्रत्येक नागरिक के लिए इन तीनों मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। जिसके लिए राज्य सरकार नागरिकों को रोजगार से लेकर आवास तक सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध करा रही है। आज “सबके लिए आवास योजना“ लाखों गरीब परिवारों के लिए वरदान साबित हो रहा है ऐसी ही एक कहानी कोंडागांव जिले के माकड़ी विकासखण्ड के ग्राम पंचायत हाड़ीगांव के विजय पिता बलदास की है जो पीएमएवाई योजना से लाभान्वित होकर अपने पक्के आवास में खुशहाल जीवन बसर कर रहे है।

विजय बताते हैं कि वे पहले कच्चे मिट्टी वाले खपरे के मकान में रहते थे, जिसकी स्थिति बहुत ही जर्जर हो चुकी थी। जब बरसात के दिनो में खप्पर से पानी टपकता था तब वे स्वयं ही उसका मरम्मत कर काम चला रहे थे। इसके अलावा दीवारों में सीलन व जमीन में नमी होने के कारण घर के ढह जाने एवं स्वास्थ्य संबंधी खतरा बना रहता था। वे एक कमजोर कृषक परिवार से हैं। कृषि कार्य एवं मजदूरी ही उनकी आय का एकमात्र साधन था। ऐसे में स्वयं का पक्का घर बनाना किसी बड़े सपने से कम नहीं था।

ऐसे में गांव के सरपंच से जानकारी प्राप्त कर पीएम आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। जिसके तहत वर्ष 2019-20 में प्रधानमंत्री आवास योजना स्वीकृति हुई व 4 किश्तो में आवास निर्माण हेतु एक लाख 30 हजार रुपए की राशि प्राप्त हुई, जिससे मैंने अपना आवास निर्माण कार्य पूर्ण किया। अब मैं चिंता मुक्त होकर खुशी से परिवार के साथ पक्के आवास में खुशहाल जीवन-यापन कर रहा हूं। मेरा सारा परिवार अपना स्वयं का पक्का मकान पाकर बहुत खुश है, साथ ही सरकार के अन्य योजनाओं का भी भरपूर लाभ मिल रहा है। इन सब के लिए हमारा पूरा परिवार शासन-प्रशासन को सहृदय धन्यवाद देता है।

बता दें कि माकड़ी विकासखण्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में स्वीकृत 1269 हितग्राहियों के बैंक खाते में प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ किश्त की कुल राशि 7 करोड़ 57 लाख 35 हजार रुपये जारी कर दी गई है। राशि मिलने के बाद कोरोना काल से लंबित आवासों के निर्माण में प्रगति आई है। 1269 आवासो में 583 आवास पूर्ण कर लिया गया है व निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण किये जाने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व संबंधित विभाग के कर्मचारियों द्वारा हितग्राहियों को आवास निर्माण पूर्ण किये जाने प्रोत्साहित किया जा रहा है।