Method To Control Diabities: आपकी यह पांच आदतें बढ़ा सकती है डायबिटीज का खतरा, आज से ही इन्हें कह दें ना

खानपान और अनहेल्दी लिविंग के चलते आजकल कई बीमारियां इंसान को घेर लेती हैं। जिसमें सबसे ज्यादा आम है हाई ब्लड शुगर लेवल यानी कि डायबिटीज, जिससे ना जाने कितने लोग परेशान रहते हैं। यह सिर्फ एक बीमारी नहीं बल्कि कई बीमारियों का घर है, जिससे हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर, किडनी और आंखें तक प्रभावित हो सकती हैं। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंसान की कुछ ऐसी आदतें है जो डायबिटीज के खतरे को दोगुना कर सकती हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में.

घंटों तक एक ही स्थान पर बैठे रहना

ऑफिस या घर में काम के दौरान अक्सर ऐसा होता है कि लोग घंटो तक अपनी ऑफिस चेयर पर बैठे रहते हैं। लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठा रहना हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा नहीं होता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि यदि आप घंटों तक एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं, तो आपको टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आपका लंबे समय तक बैठने का काम है, तो आप बीच-बीच में 5-10 मिनट का ब्रेक लेकर हल्की स्ट्रेचिंग कर लिया कीजिए।

रिफाइंड कार्ब्स का सेवन करना

रिफाइंड कार्ब्स जैसे कि मैदा, सूजी, चीनी, सफेद चावल इत्यादि चीजें रिफाइंड कार्ब्स में शामिल होती हैं और भारतीय खाने में अमूमन इसका इस्तेमाल होता है, जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप साबुत अनाज अपनी डाइट में शामिल करें, इससे ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रहता और यह आसानी से पच भी जाता है, जबकि रिफाइंड कार्ब्स आपकी आंतों में चिपक जाता है।

पर्याप्त नींद ना लेना

रात में घंटों तक फोन को देखते रहना और लेट नाइट सोने से ज्यादातर लोगों की 8 घंटे की नींद नहीं हो पाती है। यह आदत आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है, इसलिए आप कोशिश करें कि कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लें, ताकि आपके हार्मोन नॉर्मल रहे और मधुमेह का खतरा कम हो।

मीठे का ज्यादा सेवन करना

Method To Control Diabetes: यह तो हम सभी जानते हैं कि मीठा खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपको रिफाइंड शुगर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। आप नेचुरल स्वीटनर का इस्तेमाल अपनी डाइट में कर सकते हैं। इसके अलावा आप जूस या फलों के जरिए मीठे की क्रेविंग को कम कर सकते हैं। चीनी के अलावा आपको कम फैट वाला दूध और लो फैट डाइटरी प्रोडक्ट का सेवन करना चाहिए, जिसमें शुगर की मात्रा कम होती है।