IPS Dipka में चेयरमेन विवेक वर्मा के करकमलों के द्वारा हुआ Monthly Newsletter “The Sparkle” का भव्य अनावरन

कोरबा,21 जनवरी। वर्तमान समय में समाचार पत्रों का महत्व निर्विवाद है । समाचार पत्र ही वह प्रबल साधन है जिसके द्वारा हम विश्व की गतिविधियों का ब्यौरा अपने घर पर ही बैठकर आसानी से प्राप्त कर लेते हैं । मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है इस कारण वह समाज में होने वाली दिन-प्रतिदिन की घटनाओं को जानने के लिए उत्सुक रहता है । इन सबके बारे में सामाचार पत्र ही ऐसा सशक्त साधन है । जिसके द्वारा जानकारी हासिल की जा सकती है और यदि बात हो किसी संस्था या विद्यालय के द्वारा प्रकाशित करवाने वाले न्यूज लेटर की तो यह बात इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि, यदि विद्यालय प्रत्येक माह मासिक न्यूज लेटर का प्रकाशन करता है तो विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों एवं विद्यालय में समय-समय पर आने वाले आगंतुकों का भी ज्ञानवर्धन होता है । वे सभी जान पाते हैं कि विद्यालय में पूर्व में और आने वाले माह में क्या-क्या एक्टिविटीज हुई एवं भावी योजना क्या है । इन सभी पाठ्य-सहगामी क्रियाओं से विद्यार्थियों में किस स्तर तक विकास हुआ । सभी विद्यालय में हो रही को-करिकुलर एक्टिविटीज एवं ऐकेडमिक परफार्मेंस के बारे में आश्वस्त हो जाते हैं ।

इसी तारतम्य में दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में 20 जनवरी 2023 को विद्यालय के चेयरमेन श्री विवेक वर्मा एवं प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता सहित विद्यालय के शैक्षणिक प्रभारी श्री सब्यसाची सरकार एवं श्रीमती सोमा सरकार के द्वारा संयुक्त रूप् से ‘द स्पार्कल’ मासिक न्यूज लेटर का शुभारंभ एवं अनावरण किया गया । इस रंगीन एवं आकर्षक मासिक समाचार-पत्र में आज पर्यंत विद्यालय में आयोजित विभिन्न पाठ्य सहगामी क्रियाओं का सचित्र सुंदर समन्वय तथा वर्णन है । इसके अतिरिक्त विद्यालय में अध्ययनरत होनहार विद्यार्थियों की आकर्षक कलाकृति तथा प्रेरक स्लोगन, कविता एवं लेखों को भी मुद्रित किया गया है । साथ-साथ विद्यालय में कार्यरत अध्यापकों के प्रेरक लेख में विद्यार्थियों को इस न्यूज लेटर ‘द स्पार्कल’ में पढ़ने को मिलेंगें ।


सबसे आवश्यक बात यह है कि इस न्यूज लेटर के द्वारा अभिभावक एवं विद्यार्थिगण आने वाले भावी इंवेट्स के बारे में भी अपडेट रहेंगें । इस न्यूज लेटर में जहाँ एक ओर विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए एक से बढ़कर एक चित्रों का सामंजस्य है वहीं दूसरी ओर विद्यार्थियों के तर्क शक्ति के विकास हेतु रोचक जंबल वर्ड्स भी दिए गए हैं । इसके साथ ही विद्यार्थियों के ज्ञानवर्धन हेतु विभिन्न पुस्तकों को भी सचित्र सुझाव दिए गए हैं । यदि हम यह कहें कि द स्पार्कल एक संपूर्ण मनोरंजक एवं ज्ञानवर्धक तथा रोचक सामग्री है तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी । द स्पार्कल न्यूज लेटर के एडिटोरियल बोर्ड में एडिटर इन चीफ हैं विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता साथ ही एडिटोरियल मेंम्बर्स हैं श्री सब्यसाची सरकार, शैक्षणिक प्रभारी, श्रीमती शैलजा राव, सुखेन्दु सिंह रॉय, श्री सचिन लकरा, हेमलाल श्रीवास, श्रीमती सोमा सरकार, शैक्षणिक प्रभारी(प्रायमरी, प्री-प्रायमरी), श्रीमती चिंचु जे, श्रीमती निहारिका जैन एवं राजेश दास उपरोक्त सभी के सतत सहयोग एवं कठिन परिश्रम की बदौलत द स्पार्कल का उदय हुआ । विद्यालय के चेयरमेन विवेक वर्मा ने कहा कि यह एक अच्छी शुरूआत है । इससे न सिर्फ विद्यार्थियों में निरंतर क्रिएटिविटी का विकास होगा बल्कि उनकी लेखन व पठन कौशल का भी विकास होगा । यह विद्यार्थियों सहित अभिभावकों को अपडेट रखने का बेहतर माध्यम है । हम न्यूज लेटर में विद्यालय में आयोजित प्रत्येक क्रियाओं को संजोकर रख सकते हैं । यह मुद्रित सामग्री बेशक विद्यार्थियों में एक नई ऊर्जा का संचार करेगी तथा प्रत्येक विद्यार्थी अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन हेतु आगे आना चाहेगा ।

विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि द स्पार्कल के दूरगामी परिणाम हमें अवश्य देखने को मिलेंगें । हमारी निरंतर कोशिश रहेगी कि हम हमारे विद्यालय में अध्ययनरत प्रत्येक विद्यार्थी की प्रतिभा को पहचान दें । हम निरंतर सीखने और सिखाने पर ही बल देते हैं । विद्यार्थियों को स्वयं की प्रतिभा को दिखाने का भी एक अच्छा अवसर व प्लेटफार्म है । हम इस नई शुरूआत को निरंतर जारी रखेंगें ताकि हमारे विद्यार्थी किसी भी क्षेत्र में पीछे न रहें ।