भारत-न्यूजीलैंड मैच: टीम इंडिया ने जीता टॉस,कीवीस करेंगे बैटिंग

रायपुर , 21 जनवरी । छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शनिवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीत के पहले बॉलिंग करने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि  इस सीरीज का पहला वनडे मैच हैदराबाद में खेला गया था जिसमें टीम इंडिया ने रोमांचक तरीके से 12 रनों से जीत दर्ज की थी। इस मैच में ओपनर शुभमन गिल ने 208 रनों की दोहरी शतकीय पारी खेली थी फिलहाल, सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे है। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस सीरीज से पहले पिछले 10 में से सिर्फ एक ही वनडे मैच जीता था। 

इस दौरान टीम इंडिया को 6 मैचों में हार मिली है जबकि तीन मुकाबले बेनतीजा रहे थे। ऐसे में टीम इंडिया अब रायपुर वनडे मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने के साथ ही न्यूजीलैंड पर दबदबा कायम करना चाहेगी। आंकड़ों के लिहाज से इस स्टेडियम में आईपीएल और रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट के कई मैच दर्ज है। रायपुर स्टेडियम की पिच से तेज गेंदबाजों को निराशा हाथ लग सकती है इसलिए बल्लेबाजों को यहां बड़ा स्कोर करने से रोकने के लिए उन्हें अपनी विविधताओं पर निर्भर रहना पड़ेगा। हालांकि गेंद पुरानी होते ही स्पिनरों को यहां से काफी मदद मिलने लगेगी।

ऐसे में स्पिन के ओवर रायपुर में निर्णायक कारक साबित हो सकते हैं। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, इस जगह पर बल्लेबाजी करना आसान हो जाता है इसलिए कोई भी टीम शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में टॉस जीतकर गेंदबाजी लेना चाहेगा।  आईपीएल के 6 मैच और रोड सेफ्टी क्रिकेट टूर्नामेंट के 20 मैच सहित यहां अब तक ऐसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों के बीच खेले गये कुल 26 मुकाबले हुए हैं। आंकड़ों की बात करें तो ये स्टेडियम ज्यादातर मौके पर रनों का पीछा करने वाली टीमों के साथ रहा है। 

आईपीएल और रोड सेफ्टी क्रिकेट की बात करें तो दोनों मिलाकर यहां जो 26 मैच हुए हैं, उनमें से 16 मैच सेकंड इनिंग में बैटिंग करने वाली टीमों ने जीता है, जबकि सिर्फ 10 मैच पहले बैटिंग करते हुए टीमों ने जीते है। हालांकि यहां एक दिलचस्प आंक़डे ये भी है कि रोड सेफ्टी के मैचों में जो 8 मैच पहले बैटिंग करते हुए टीमों ने जीते हैं, उसमें से तीन बार भारतीय टीम ने ही ये कारनामा कियाहै।