चाय बनाने के बाद बची हुई पत्तियों को फेंके नहीं बल्कि ऐसे करें इस्तेमाल

रसोईघर में सबसे ज्यादा कोई चीज ज्यादा बनाई जाती है तो वह है चाय। खासकर सर्दियों में दिन में कई बार इसका सेवन किया जाता है और इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियों के टुकड़ों को हम फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि जिसे में हम बेकार समझकर फेंक रहे हैं वास्तव में वह रसोई के दूसरे कामों के लिए काफी उपयोगी हो सकता है। खाना पकाने से लेकर सफाई तक, बची हुई चाय की पत्तियों को फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है और वह भी आश्चर्यजनक तरीकों के साथ।

चलिए जानते हैं बची हुई चाय की पत्तियों के उपयोग करने के 5 बेहतरीन तरीके-

1. अचार के रूप में उपयोग करें- चाय की पत्तियां एक बेहतरीन पिकिंग एजेंट बनाती हैं। इस्तेमाल की हुई चायपत्ती, तेल, नींबू का रस और नमक मिलाकर एक मेसन जार में डालें। इसे एक सप्ताह के लिए रिसने दें और अचार के रूप में उपयोग करें या अपने सैंडविच, सलाद और अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ें।

2. अपने सलाद को सीज़न करें- चाय की पत्तियां वास्तव में सलाद को तीखापन देती हैं। आप गीली बची हुई चाय की पत्तियों को सीधे अपने सलाद में डाल सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि यह ताजा चाय कि पत्तियां होनी चाहिए। एक या दो दिन पुरानी नहीं, साथ ही मात्र चुटकीभर इनका छिड़काव करना है।

READ MORE : Bandhavgarh Tiger Reserve में Deputy Ranger पर बाघ ने किया हमला

3. रेफ़्रिजरेटर की बदबू को दूर करे- अगर आपके रेफ़्रिजरेटर से खोलते ही खाने की बदबू आने लगती है तो बची हुई चाय की पत्तियां इसमें आपकी मदद कर सकती हैं। चाय की पत्तियां खराब गंध को सोखने के लिए जानी जाती हैं। अपनी बची हुई चाय की पत्तियों को सुखाकर मलमल के कपड़े में बांध लें। भोजन की गंध को छिपाने के लिए कृपया अपने रेफ्रिजरेटर में बैग रखें। आप इसका उपयोग माइक्रोवेव और ओवन को साफ करने के लिए भी कर सकते हैं और गंध से छुटकारा पा सकते हैं। उपयोग के तुरंत बाद बैग को गर्म होने पर ओवन में रखें।

READ MORE :शराब पीकर सो रही पत्नी को मार डाला, पति बोला-इतना क्यों पी ली है, फिर…

4. रसोई की सतहों को साफ करें- किचन के प्लैटफॉर्म या चॉपिंग बोर्ड पर इस्तेमाल की गई गीली चाय की पत्तियों को रखें। धीरे से रगड़ें और इसे साफ करें। चाय की पत्तियां मैल, गंदगी, ग्रीस और गंध को साफ करने में काफी कारगर हैं। आप अपने बर्तनों और कटलरी से दाग और गंध को दूर करने के लिए भी इन पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं।

5. बेकिंग में करें इस्तेमाल- आप कुकीज़, केक और मफिन जैसे अपने बेक्ड गुड्स में चाय का ताजा और हर्बी स्वाद जोड़ सकते हैं। अपने बेकिंग बैटर में कुछ उपयोग की हुई चाय की पत्तियों को मिलाएं और एक अनोखे और अलग स्वाद के साथ चाय से बने डेसर्ट का आनंद लें।