जनसुनवाई के दौरान किसान को आया हार्ट अटैक, मौत

रायगढ़ ,20 जनवरी । छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले के खरसिया विधानसभा के कुनकुनी में शुक्रवार की दोपहर मेसर्स सालासर स्टील पावर लिमिटेड के जनसुनवाई के दौरान हार्ट अटैक से एक किसान की मौत हो गई. किसान कंपनी की जनसुनवाई में आया था. पुलिस का कहना है कि मृतक किसान अपने बेटे के साथ पेशी में गया था और लौटते समय उसकी मौत जनसुनवाई स्थल के पास हो गई. किसान की मौत के बाद जनसुनवाई स्थल पर उसके साथी काफी आक्रोशित हो गए. लोगों ने पुलिस व प्रशासन पर उद्योगपतियों का साथ देने का आरोप लगाया.

जानकारी के अनुसार मृतक किसान का नाम गौरीशंकर पटेल है और वह खरसिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम दर्रामुड़ा का निवासी है जो अपने गांव वालों के साथ आज सुबह 11 बजे से ही उद्योग की जनसुनवाई में शामिल होने के लिये गया था और जनसुनवाई के दौरान वह कुर्सी पर बैठा हुआ था, और अचानक उसे हार्ट अटैक आया और वह गिर गया. उसके गिरते ही पुलिस ने उसे तत्काल उठाकर अस्पताल भेज दिया. हालांकि उसकी मौत पहले ही हो गई थी. छत्तीसगढ़ में बढ़ते उद्योगों के चलते प्रदूषण की मार से जिले के लोग खासे परेशान हैं और जनसुनवाई के दौरान विरोध के स्वर भी मुखर करते हैं, लेकिन भारी विरोध के बावजूद जिले में नये उद्योगो की संख्या बढ़ रही है I

जन चेतना मंच व पर्यावरण प्रेमी राजेश त्रिपाठी बताते हैं कि जिले में बढ़ते प्रदूषण से खेत खलिहान तो नष्ट हो ही रहें है साथ ही साथ जलवायु में भी बड़ा परिवर्तन आया है. जिससे लोगों में सांस व ब्रोंकाईटिस जैसी गंभीर बीमारियां फैल रही है. उन्होंने बताया कि आज सालासार स्टील एंड पॉवर लिमिटेड की जनसुनवाई के दौरान भी खरसिया विधानसभा क्षेत्र के एक दर्जन से भी अधिक गांव के लोग विरोध के लिये जुटे थे और इसी दौरान मृतक गौरीशंकर पटेल भी वहां कुर्सी पर बैठकर अपने साथियों के साथ अपनी बारी का इंतजार कर रहा था. इसी दौरान उसे हार्ट अटैक आया और वह कुर्सी से गिर पड़ा. पुलिस इस मामले में कुछ भी कहने से बच रही है. ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस इस मामले को दबाने का प्रयास कर रही है.