‘पेशाब कांड’ में DGCA ने Air India पर लगाया 30 लाख रुपये का जुर्माना, पायलट का लाइसेंस भी सस्पेंड

न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट में 70 साल की बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने की घटना पर DGCA ने बड़ा एक्शन लिया है। DGCA ने Air India पर आरोपी शंकर मिश्रा के मामले में नियमों का उल्लंघन करने पर 30 लाख रुपये की पेनल्टी लगाई है। साथ ही पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस भी सस्पेंड कर दिया है। 

DGCA ने ‘पेशाब कांड’ की घटना पर कार्रवाई करते हुए पायलट-इन-कमांड पर एयरक्राफ्ट रुल 1937 के नियम 141 और DGCA के नियमों के तहत अपनी ड्यूटी में विफल रहने पर 3 महीने के लिए लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। 

इसके साथ ही डायरेक्टर-इन-फ्लाइट सर्विस पर ड्यूटी को सही तरह से न निभाने के लिए 3 लाख रुपये की जुर्माना लगाया गया है। DGCA ने घटना के सामने आने का बाद से बड़े एक्शन की बात कही थी।

आरोपी शंकर मिश्रा पर 4 महीने का बैन

इससे गुरुवार को ‘पेशाब कांड’ के आरोपी शंकर मिश्रा (Shankar mishra) पर Air India ने कार्रवाई करते हुए उस पर 4 महीने का बैन कर लगा दिया। इससे पहले एयर इंडिया की न्यूयॉर्क से दिल्ली आने वाली फ्लाइट में एक महिला यात्री पर कथित रुप से पेशाब करने वाले आरोपी शंकर मिश्रा को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

READ MORE : IG सरगुजा रेंज के ऑपरेशन ईगल के तहत Surajpur Police ने स्थाई वारंट तामीली का पूरा किया शतक, पकड़े गए 101 वारंटी

बेंगलुरु से हुई शंकर मिश्रा की गिरफ्तारी

अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने उसे बेंगलुरु से गिरफ्तार किया। महिला की शिकायत पर एयर इंडिया को 4 जवनरी को उसके खिलाफ FIR दर्ज की गई थी। आरोपी शंकर मिश्रा ने पिछले साल 26 नवंबर को न्यूयॉर्क से दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की बिजनेस क्लास में नशे की हालत में एक बुजुर्ग महिला पर कथित तौर पर पेशाब कर किया था।

पुलिस कमिश्नर (एयरपोर्ट) रवि कुमार सिंह ने कहा कि “आरोपी शंकर मिश्रा को दिल्ली पुलिस की एक टीम ने बेंगलुरु से गिरफ्तार किया है। उसे दिल्ली लाया गया है और मामले की जांच जारी है।”

26 नवंबर को हुई घटना 

यह घटना करीब डेढ़ महीने पहले की है। 26 नवंबर 2022 को एयर इंडिया की एक फ्लाइट न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही थी। इसी फ्लाइट में शंकर मिश्रा भी सवार था। आरोप है कि शंकर मिश्रा ने नशे की हालत में कथित तौर पर अपने पास बैठी महिला के ऊपर पेशाब कर दिया था।