अब घर बैठे चेक कर सकते हैं EPF अकाउंट का बैलेंस, जान लें आसान तरीका…

डेस्क। संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी में से हर महीने एक खास राशि प्रोविडेंट फंड यानी PF के नाम पर जमा की जाती है। इस धनराशि को भारत सरकार के labor Ministry के तहत एंप्लॉयी प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (Employee Provident Fund Organization) यानी EPFO के पास जमा किया जाता है। वहीं, EPFO हर कर्मचारी के नाम से एक EPF अकाउंट खुलता है, जिसमें उस कर्मचारी की PF राशि जमा की जाती है। बता दें कि EPFO ने पिछले कुछ सालों में EPF अकाउंट में जमा बैलेंस को देखना और PF से जुड़ी सभी जानकारियों को जानना काफी आसान बना दिया है।

SMS से चेक करें अपना PF बैलेंस

आपको बता दें कि इसके लिए सबसे पहले EPFO के पास रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से “EPFOHO UAN LAN” लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर एक SMS मिलेगा, जिसमें EPF बैलेंस समेत आपके अकाउंट से जुड़ी अन्य जानकारी शामिल रहेगी।

मिस्ड कॉल के जरिये चेक करें अपना बैलेंस

इसके लिए आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 मिस्ड कॉल करना होगा। घंटी बजने के बाद फोन अपने आप कट जाएगा और उसके कुछ समय के बाद आपको EPF बैलेंस समेत आपके अकाउंट से जुड़ी अन्य जानकारी मैसेज के जरिये मिल जाएगी।

घर बैठे ऑनलाइन चेक करें अपना बैलेंस

आप EPFO की वेबसाइट पर लॉग-इन करके अपने EPF बैलेंस को चेक कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंवबर यानी UAN होना आवश्यक है।

  1. सबसे पहले EPFO की ‘मेंबर ई-सेवा (MEMBER e-SEWA) वेबसाइट पर जाएं। यहां पर आपको वेबसाइट के नीचे की ओर ‘अपने UAN नंबर को जानें’ का ऑप्शन दिखेगा।
  2. अगर आपको अपना UAN नंबर मालूम है तो आप उसके ठीक ऊपर दिए गए ऑप्शन ‘एक्टिवेट UAN’ पर सीधे क्लिक कर सकते हैं।
  3. अब बैलेंस ऑनलाइन देखने के लिए EPF पासबुक पोर्टल पर विजिट करें और UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग इन करें।
  4. इसके बाद Download/View Passbook पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद आपके सामने पासबुक खुल जाएगा जिसमें आप आसानी से बैलेंस चेक कर सकते हैं।