Instragram में फेक जॉब का ऑफर देकर अकाउंट से उड़ा दिए 5 लाख रुपये, फिर..

नई दिल्ली,18 जनवरी । आजकल साइबर फ्रॉड के मामले आते ही जा रहे है। लगातार सावधानि बरतने की सलाह देने के बावजूद भी लोग साइबर फ्रॉड का शिकार हो जा रहा हैं। इसी बीच हाल ही में सोशल मीडिया पर अपनी मनपसंद नौकरी सर्च कर रही एक 26 वर्षीय महिला के साथ साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है। रिपोर्ट के अनुसार, महाराष्ट के ठाणे की रहने वाली महिला को इंस्टाग्राम पर नौकरी का ऑफर मिला था। नौकरी वाले पोस्ट के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में ज्वॉइनिंग प्रोसेस के लिए एक पेमेंट लिंक शेयर किया गया था। महिला ने इंस्ट्रक्शन फॉलो करते हुए पेमेंट लिंक पर क्लिक कर दिया और डिटेल्स शेयर कर दी थी। इस पेमेंट के बाद 6 दिनों के अंदर उसके बैंक अकाउंट से कुल 5 लाख 38 हजार 173 रुपये कट गए।

READ MORE : मुख्यमंत्री Bhupesh Baghel ने तखतपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम बेलपान में Rural Industrial Park की गतिविधियों का किया अवलोकन

रिपोर्ट के मुताबिक, महिला ने पुलिस को बताया कि उसने 4 जनवरी को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर नौकरी का एड देखा था। जिस वेबसाइट पर एड दिया गया था, उसमें कुछ पेमेंट के लिए कहा गया था, लेकिन इसके बाद उसके अकाउंट से 5 लाख 38 हजार 173 रुपये डिडक्ट हो गए। ठगे जाने का अहसास होने पर महिला ने जॉब पोस्ट पर दिए गए नंबर पर कॉल किया, लेकिन नंबर स्विच्ड ऑफ था। बाद में महिला ने शहर के चीतलसर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।

READ MORE : Janjgir-Champa : तेज गति से वाहन चलाने वाले 07 वाहन चालकों पर की गई कार्यवाही

पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया और आगे की जांच जारी है। बता दें कि बीते कुछ सालों में जॉब फ्रॉड के मामलों में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। कई बार नकली कंपनी या फ्रॉडस्टर की तरफ से फेक जॉब ऑफर तक मेल के जरिए भेज दिए जाते हैं। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने कई बार इस बारे में चेतावनी जारी की है।