चुनौतियों का मुकाबला कर रहे समान विचारधारा वाले राष्ट्रों के साथ सहयोग महत्वपूर्ण : ओम बिड़ला

नई दिल्ली ,18 जनवरी  लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा है कि नवाचार और अनुसंधान आज के सूचना युग की मुद्रा है इसलिए एक सी चुनौतियों का मुकाबला कर रहे समान विचारधारा वाले राष्ट्रों के साथ सहयोग महत्वपूर्ण है। श्री बिड़ला ने केन्या के स्टेट हाउस में केन्या के राष्ट्रपति डॉक्टर विलियम सामोई रूटो के साथ चर्चा की। उन्होंने डॉक्टर रूटो को राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई भी दी। 

उन्होंने आशा व्यक्त की कि भारत-केन्या द्विपक्षीय संबंध सहयोग और समृद्धि की नई ऊंचाईयां छुएंगे और नवाचार, आईसीटी और स्वास्थ्य जैसे नए क्षेत्रों में भी विस्तार करेंगे।  केन्या के साथ विशेषज्ञता और अनुभव साझा करने में भारत के सहयोग का भी उन्होंने आश्वासन दिया। श्री बिड़ला ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को और बढ़ाने के लिए आर्थिक सहयोग के नए क्षेत्रों की खोज की इच्छा भी व्यक्त की।

नैरोबी विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करते हुए, श्री बिड़ला ने भारत को दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में युवाओं के प्रयासों और भारत सरकार की सक्षम नीतियों की सराहना की। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला इस महीने की 16 से 21 तारीख तक केन्या और तंजानिया के लिए एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।