यूक्रेन की प्रथम महिला बोलीं : अंतर्राष्ट्रीय कानून,संयुक्त राष्ट्र चार्टर बहाल करें

दावोस ,18 जनवरी । यूक्रेन की प्रथम महिला ओलेना जेलेंस्का ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र चार्टर की बहाली का आह्वान किया। स्विट्जरलैंड के दावोस में 53वीं विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के उद्घाटन समारोह में उन्होंने दुनिया के नेताओं से कहा कि हम मानते हैं कि ऐसी कोई वैश्विक समस्या नहीं है, जिसे मानव जाति हल नहीं कर सकती है। जेलेंस्का ने सभा से पूछा, क्या होगा यदि हमारा प्रभाव रूसी आक्रमण को पछाड़ नहीं पाता है? उन्होंने आगे कहा, हमारा संयुक्त प्रभाव हमारी संयुक्त समस्याओं के भार से बड़ा है। इसलिए अभी इस प्रभाव का उपयोग करना और भी महत्वपूर्ण है जब रूस के आक्रमण से दुनिया के बड़े पैमाने पर पतन का खतरा है, जैसा कि हम जानते हैं यह।

उन्होंने प्रतिभागियों से यह कल्पना करने के लिए कहा कि क्या हो सकता है यदि टैंकों को परमाणु ऊर्जा केंद्रों पर हमला करने की अनुमति दी जाए, मुद्रास्फीति या जीवन यापन की लागत का क्या हो सकता है, अगर दसियों लाख यूक्रेनियन प्रवासी बनने के लिए मजबूर हों, जलवायु तटस्थता के लिए जब दुनिया रूस को यूक्रेन के पूरे शहरों को जलाने से नहीं रोक सकती।

जेलेंस्का ने विश्व नेताओं से अपने पति और यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की के युद्ध को समाप्त करने के 10 सूत्री प्रस्ताव का समर्थन करने का आह्वान किया। इसमें शत्रुता का अंत, रूस के साथ यूक्रेन की सीमाओं की बहाली, सभी कैदियों और निर्वासितों की रिहाई, साथ ही भोजन और ऊर्जा सुरक्षा और न्याय का आश्वासन शामिल है।

वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष क्लॉस श्वाब ने वार्षिक बैठक में प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए अधिक सामंजस्यपूर्ण समाज बनाने के लिए सहयोग की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा : हम मानते हैं कि हम यह कर सकते हैं – नवाचार, मानव सद्भावना और सरलता के माध्यम से हमारे पास चुनौतियों को अवसरों में बदलने की क्षमता है।स्विस परिसंघ के अध्यक्ष एलेन बेर्सेट ने भी जलवायु परिवर्तन, महामारी, युद्ध और परमाणु प्रसार की अंतर्राष्ट्रीय, सभ्यतागत चुनौतियों पर नए सिरे से वैश्विक साझेदारी की आवश्यकता को रेखांकित किया।