गर्लफ्रेंड हो या कोई खास दोस्त..सभी के लिए Whatsapp पर लगा सकते हैं अलग रिंगटोन, ये है तरीका…

वॉट्सऐप में आपको एक कमाल का फीचर मिलता है जिसके जरिए आप अपनों के लिए कस्टम रिंगटोन या मैसेज टोन सेट कर सकते हैं. अगली बार मैसेज या कॉल आने पर आपको ये पता लग जाएगा कि ये किसका कॉल है.

2 बिलियन से भी ज्यादा लोग दुनिया भर में वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. ये ऐप इतना प्रचलित है कि हर व्यक्ति के स्मार्टफोन में आपको ये जरूर देखने को मिलेगा. वॉट्सऐप को चलाना एकदम आसान है. इस ऐप में आपको कई ऐसे फीचर मिलते हैं जो आपके एक्सपीरियंस को इस ऐप पर मजेदार बनाते हैं. इन्हीं में से एक फीचर ये है कि आप अपनों या परिवार के कुछ खास लोगों के लिए अलग से रिंगटोन या मैसेज टोन सेट कर सकते हैं. एकबार रिंगटोन सेट करने के बाद जब आपको सामने से कोई मैसेज या कॉल आएगा तो आपको जनरल रिंगटोन के बजाय स्पेशल रिंगटोन सुनाई देगी जो आपने सेट की है. यानी आप इससे आसानी से समझ जाएंगे कि कॉल करने वाला व्यक्ति कौन है. आप अलग-अलग कांटेक्ट के लिए अलग-अलग रिंगटोन या मैसेज टोन सेट कर सकते हैं. एंड्राइड और आईओएस दोनों के लिए तरीका एकदम आसान है.

READ MORE : मालगाड़ी के 6 डिब्बे पटरी से उतरे, रूट प्रभावित,इसके चलते 4 ट्रेनें लेट हो गई और 2 को रद्द कर दिया गया


एंड्राइड में इस तरह सेट करें रिंगटोन या मैसेज टोन

-सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में वॉट्सऐप खोलें और जिस व्यक्ति के लिए आप रिंगटोन सेट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें. 
– अब उस व्यक्ति की प्रोफाइल पर जाएं और स्क्रॉल करने पर आपको नीचे कस्टम नोटिफिकेशन का ऑप्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करें.
 -फिर यूज कस्टम नोटिफिकेशन के बॉक्स को चेक करें और कॉल या मैसेज के लिए जो रिंगटोन आप सेट करना चाहते हैं वह सेट कर दें.

अगर आप आईफोन में किसी अपने या खास व्यक्ति के लिए रिंगटोन या मैसेज टोन सेट करना चाहते हैं तो सबसे पहले उस कांटेक्ट में जाएं जिसके लिए आप ये काम करना चाहते हैं. अब वॉलपेपर और साउंड पर टैप करें और कस्टम टोन को चुनने के लिए अलर्ट टोन पर टैप करें. यहां अपने हिसाब से रिंगटोन सेट करें. अब अगली बार जब भी आपको सामने से व्यक्ति कोई मैसेज या कॉल करेगा तो आपको अलग रिंगटोन सुनाई देगी.