Electric ऑटो लॉन्च, 1 रुपये के खर्च पर चलेगी 2 किलोमीटर

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनी गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स (Godawari Electric Motors) ने इलेक्ट्रिक ऑटो इबलु रोजी (Eblu Rozee) और यूनिसेक्स इलेक्ट्रिक साइकिल इबलु स्पिन (Eblu Spin) को ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान लॉन्च किया. गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स (Godawari Electric Motors) के सीईओ हैदर खान ने कहा कि इबलु रोजी (L5M) पर कंपनी तीन साल या 80 हजार किलोमीटर तक की वारंटी की पेशकश कर रही है.

इलेक्ट्रिक ऑटो एक रुपये में दो किलोमीटर चलेगी


छत्‍तीसगढ़ बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) मैन्यूफैक्चरर गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स ने इन दो प्रोडक्ट्स के जरिए ईवी रिटेल के क्षेत्र में कदम रखा है. कंपनी के सीईओ हैदर खान ने कहा कि इब्लु रोजी का ऑपरेटिंग कॉस्ट काफी कम आता है. उन्होंने बताया कि इसे चलाने पर प्रति किलोमीटर 50 पैसे का खर्च आता है. उन्होंने बताया कि यह ऑटो एक बार चार्ज करने पर 135 किलोमीटर तक चल सकता है. इस ऑटो की बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने में करीब 5-6 घंटे का समय लगता है और छह यूनिट बिजली लगती है. इस तरह इसकी ऑपरेटिंग कॉस्ट करीब 50 पैसे प्रति किलोमीटर बैठती है.

READ MORE : Benefits : खाली पेट मुनक्का पानी पीने से होते हैं गजब के फायदे, इन 5 समस्याओं से मिलती है राहत…


सीईओ ने कहा कि इब्लु रोजी (L5M) को कंज्यूमर की सेफ्टी, कम्फर्ट और परफॉर्मेंस से जुड़ी जरूरत को ध्यान में रखकर बनाया गया है. खान ने बताया कि यह ई-ऑटो डीसीपीडी बॉडी के साथ आता है. इस तरह के मैटेरियल का इस्तेमाल ट्रक और अन्य बड़े वाणिज्यिक वाहनों का केबिन बनाने के लिए किया जाता है. इसकी खूबी यह है कि इस पर जंग नहीं लगता है और तेज आघात का असर भी नहीं होता है. उन्होंने कहा कि कंपनी ने सेफ्टी को तवज्जो देते हुए तीनों पहियों पर हाइड्रोलिक ब्रेक, बेहतर विजिबलिटी के लिए ड्यूअल हेडलैम्‍प और इग्निशिन चालू होने पर दुर्घटना रोकने के लिये पार्क स्विच जैसे फीचर्स दिए हैं.

READ MORE : आदिवासी युवती को 2 लाख रु. में बेचा : खरीदार से छिपकर मां को फोन पर खबर दी, तो गायब कर दिया

Eblu Spin से जुड़ी खास बातें


इबलु स्पिन इलेक्ट्रिक साइकिल है. इसमें आसान और आरामदायक सफर के लिए यूनिसेक्‍स डिजाइन, आधुनिक और स्‍टाइलिश लुक्‍स और मजबूत फ्रेम दिया गया है. इस इलेक्ट्रिक साइकिल को 6एएच, 12 एएच और 18एएच के बैट्री ऑप्शन के साथ पेश किया गया है. तीन वैरिएंट्स के लिए ड्रा‍इविंग की रेंज 25 से लेकर 65 किलोमीटर तक होगी. इसमें ओवर और अंडर-वोल्‍टेज प्रोटेक्‍शन और एक पोर्टेबल चार्जिंग फैसिलिटी भी होगी.