मुश्किलों से जूझते हुए आगे बढ़ते चलो, क्योंकि मुश्किलों को जीतने वाला ही विजेता कहलाता है – IPS रतन लाल डांगी

बिलासपुर, 13 जनवरी । राष्ट्रीय युवा दिवस पर निदेशक राज्य पुलिस अकादमी चंदखुरी आईपीएस रतन लाल डांगी ने स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस पर उनको शत शत नमन करते हुये युवाओं के नाम संदेश दिया। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि युवा ही अपने देश का भविष्य होता है। कोई देश भविष्य में वैश्विक जगत में कहां रहेगा यह उस देश के युवाओं द्वारा आज किये जा रहे कार्यों पर ही निर्भर है। आप ना केवल अपने परिवार की बल्कि देश की भी ताकत है , देश का गौरव हैं।आप में अथाह ऊर्जा है , आप में जोश है , जुनून है। आप इस देश दुनियां को स्वर्ग बनाने जज्बा रखते हैं। उन्होंने कहा मेरा मानना है आपको सही राह दिखाने और सही दिशा देने की जरूरत है और ऐसा करने की जिम्मेदारी हमारी है। हम आपको गाइड करें , ना केवल आपके लिये बल्कि आपके परिवार एवं राष्ट्र के लिये क्या उचित है और क्या अनुचित है , यह बताने का फर्ज हम समाज का है।  उनका भी है जो युवा अवस्था का अनुभव ले चुके हैं। आज राष्ट्रीय युवा दिवस पर मैं अपना फर्ज समझता हूं कि आपको कुछ सलाह दूं , रास्ता बताऊं और उम्मीद करता हूं कि आपके लिये यह उपयोगी रहेगा।

READ MORE : Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो खाएं ये लो कैलोरी स्नैक्स

मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता, यदि एक बार पिछड़ गए,तो यह मत समझो कि हम ज़िन्दगी की दौड़ में पीछे रहे गए, बल्कि मुश्किलों से जूझते हुए आगे बढ़ते चलो क्योंकि मुश्किलों को जीतने वाला ही विजेता कहलाता है। अपने पर विश्वास रखिए,सफलता के लिए विश्वास, विश्वास के लिए दृढ़ संकल्प,संकल्प के लिए शांति और शांति के लिए सृजनशीलता जरूरी है लेकिन सृजनशीलता के लिए मौन रहना जरूरी है। इसलिए जब भी संभव हो, मौन रहो,मौन में उतरने पर कल्पना के पंख लग जाएंगे। मस्तिष्क सृजनशील हो जाएगा और आप विश्व में अपनी सफलता का परचम फहराएंगे । जीवन में सफल होने के लिए Motivational speech, quotes,story and Success story से हमारे जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन आता है, दोस्तों जीवन में आगे बढ़ते रहने के लिए आपको मोटिवेट रहना बहुत जरूरी है।

READ MORE : यात्री ट्रेनों पर पथराव रोकने के लिए चक्रधरपुर मंडल RPF ने बस्तियों में किया जागरूकता अभियान शुरू….

मोटिवेशन के बिना ज़िन्दगी की रफ्तार रुक जाती है, इस लिए आपको best Motivational speech and-inspirational speech सुनते व पढ़ते रहना चाहिए. जिससे आपके अंदर का जोश जुनून बना रहे और आप किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब हो जाए । बस हिम्मत बनाए रखना क्यूंकि “कामयाबी आपका जन्म सिद्ध अधिकार है, इसे आपसे कोई नहीं छीन सकता जब तक आप खुद उसे खोना नहीं चाहते l”