सम्मेद शिखर को तीर्थस्थल घोषित करने जैन समाज ने राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

रायपुर/रांची ,12 जनवरी । सीमंधर स्वामी जैन मंदिर व दादाबाड़ी ट्रस्ट ने झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस को सम्मेद शिखर को जैन तीर्थ राज्य सरकार द्वारा घोषित करने राजभवन में ज्ञापन सौंपा। गुरुवार को झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस से रांची में राजभवन में भेंट कर उन्हें सम्मेद शिखर को अहिंसा जैन तीर्थ घोषित करने सीमंधर स्वामी जैन मंदिर दादाबाड़ी ट्रस्ट रायपुर के अध्यक्ष संतोष बेद ने रायपुर सकल जैन समाज की और से ज्ञापन दिया। भेंट में टाटानगर जैन श्रीसंघ से सचिव कमल बेद व पदाधिकारी तिलोकचंद बेद कमल गोलछा भी साथ में थे। ट्रस्ट ने राज्यपाल का फूलो के गुलदस्ते व  शाल द्वारा अभिनंदन किया।  



संतोष बेद ने जैन समाज के प्रतिनिधिमंडल कि और से रमेश बैस द्वारा पूर्व में भी केंद्र सरकार को सम्मेद शिखर को जैन तीर्थ घोषित करने दिए पत्र के लिए आभार प्रगट करते हुए कहा कि था जैन समाज की आस्था का विषय है लाखो तीर्थ यात्री इस तीर्थ में दर्शन पूजन वंदन करने जाते है। ट्रस्ट के महासचिव महेन्द्र कोचर के कहा कि इस पवित्र भूमि में जैन धर्म के 20 तीर्थंकरों ने निर्वाण प्राप्त किया है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को पर्यटन क्षेत्र की अधिसूचना निरस्त करने पत्र लिखा है परंतु अभी तक राज्य सरकार ने अधिसूचना निरस्त करने कोई भी कार्यवाही नही की है। इससे जैन समाज आहत है। अतः आपसे आग्रह है की झारखंड सरकार से विधिसम्मत अधिसूचना जैन तीर्थ घोषित करने निकलवाए।

राज्यपाल ने ज्ञापन का पूर्ण अध्ययन करके बताया कि उनके प्रयास से तीर्थ क्षेत्र में सीआरपीएफ कि टुकड़ी तैनात कर दी गई है तथा अवांछनीय गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है। मुख्यमंत्री से भी चर्चा हो गई है, शीघ्र ही सम्मेद शिखर को अहिंसक जैन तीर्थ घोषित करने अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।