Sleep and Diabetes : क्या नींद की कमी से भी बढ़ जाता है ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल? एक्सपर्ट से जानिये…

फिट और हेल्दी रहने के लिए आमतौर पर हम हेल्दी डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज को तरजीह देते हैं। हालांकि डाइट और एक्सरसाइज काफी हद तक जिम्मेदार है लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता। जब शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की बात आती हैं तो उसके लिए डाइट और एक्सरसाइज के अलावा अच्छी नींद (sleep)भी जरूरी होती है। काम की मसरूफियत (Hectic working hours),बढ़ता तनाव (increasing stress)और अनहेल्दी लाइफस्टाइल (unhealthy lifestyle) आपकी अनियामित नींद (irregular sleep)के पैटर्न का कारण बन सकता है। नींद की कमी ना सिर्फ डेली रूटीन को प्रभावित करती है बल्कि आपकी सेहत को भी प्रभावित करती है।

आप जानते हैं कि कम सोने से आप डायबिटीज(diabetes)और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol)की बीमारी के शिकार बन सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बीमारियां अनुवांशिक बीमारियां है जो खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से पनपती है। हार्वर्ड हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक कम नींद आपका कोलेस्ट्रॉल(cholesterol) और डायबिटीज (diabetes)दोनों को बढ़ा सकती है।

READ MORE : IND vs SL 2nd ODI : कोलकाता में सीरीज पर कब्जा करने उतरेगा भारत, सीरीज में 1-0 की बढ़त

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, दिल्ली में वरिष्ठ सलाहकार, आंतरिक चिकित्सा, डॉ सुरनजीत चटर्जी कहते हैं कि अनिंद्रा आपके मस्तिष्क को थका देती है, शरीर के प्राकृतिक कामकाज और हार्मोन को प्रभावित करता है। नींद की कमी आपकी मानसिक और शारीरिक क्षमताओं को प्रभावित करती है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि अनिंद्र की परेशानी कैसे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है।

नींद की कमी और कोलेस्ट्रॉल के बीच संबंध

नींद की कमी हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती है। 2009 के एक अध्ययन में पाया गया था कि जो पुरुष छह घंटे से कम सोते थे, उनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol)अधिक था। इसके अतिरिक्त जो महिलाएं 6 घंटे से कम सोती है उनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। रिसर्च के मुताबिक नींद पुरुषों और महिलाओं को अलग तरह से प्रभावित करती है।

नींद की कमी लेप्टिन के स्तर को कम कर सकती है। लेप्टिन (leptin) एक हार्मोन है जो मेटाबॉलिज्म (metabolism)और भूख (appetite)को स्थिर करता है। एक्सपर्ट के मुताबिक इसमें कोई दो राय नहीं कि जो लोग मोटे होते हैं उनमें कोलेस्ट्रॉल का स्तर अक्सर अधिक होता है। 2020 में भी, इंस्टीट्यूट ऑफ मिलिट्री कॉग्निटिव एंड ब्रेन साइंसेज, एकेडमी ऑफ मिलिट्री मेडिकल साइंसेज, बीजिंग के एक शोध से पता चला है कि नींद की कमी ने सीरम कोलेस्ट्रॉल (serum cholesterol)के स्तर को बढ़ा दिया और लीवर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर हाई कर दिया।

READ MORE : BREAKING NEWS : बच्‍चों से भरी स्कूल वैन पलटी, 9 घायल, दो की हालत बिगड़ी

डायबिटीज और नींद की कमी

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, अनियमित नींद पैटर्न होने से आपके शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध (insulin resistance) बढ़ सकता है। 2009 में डायबिटीज केयर की एक रिपोर्ट में पाया गया कि लगातार अनिद्रा वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज ( Type 2 diabetes) का खतरा बढ़ जाता है। इसी तरह, रात में बार-बार पेशाब (frequent urination) आने के कारण डायबिटीज के मरीज नींद की कमी से जूझते रहते हैं। अगर आप प्रीडायबिटीज है, तो खराब नींद का पैटर्न आपकी शुगर को और ज्यादा बढ़ा सकता है।