Skin Care Tips : 1 चम्मच पपीता के बीज और नारियल तेल, बदल जाएगी रंगत, मिलेगा जबरदस्त निखार, ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप रूखी बेजान स्किन से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है। हम आपके लिए पपीता के बीजों से तैयार फेस मास्क लेकर आए हैं, जो आपके चेहरे और स्किन को नया और ग्लोइंग लुक देगा।

इससे आप सर्दियों के मौसम में चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग रख सकते हैं।

आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग पपीता खाने के बाद बीजों को खराब समझकर फेंक देते हैं, लेकिन ये बीज स्किन के लिए बेहद फायदेमंद हैं, जो कई स्किन प्रॉब्लम्स से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे…

चेहरे के लिए फायदेमंद है पपीता फेस मास्क

पपीते के बीजों से आप फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। इस फेस मास्क की मदद से आप चेहरे को बेदाग और कोमल बना सकते हैं। दरअसल, पपीते के बीजों को त्वचा का बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट माना जाता है, ऐसे में पपीते के बीजों से बना फेस मास्क स्किन को हाइड्रेट रखता है, जिससे आपके चेहरे पर निखार बना रहता है।

पपीता फेस मास्क बनाने का सामान

1 चम्मच पपीते के बीज।
1 चम्मच एक्सट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल
1 चम्मच शहद
विटामिन सी के 2 कैप्सूल

  1. सबसे पहले नारियल के तेल में पपीते के बीज डालें।
  2. अब शहद और विटामिन सी के कैप्सूल भी इसमें डालें।
  3. इन सभी चीजों को अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।
  4. इनका पेस्ट गाढ़ा होने पर इसमें एक्सट्रा कोकोनट ऑयल मिक्स करें।
  5. इस तरह आप घर बैठे पपीता फेस फेस मास्क तैयार कर सकते हैं।

पपीता फेस मास्क लगाने की विधि

सबसे पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करना है। इसे आप हाथों और पैरों में भी लगा सकते हैं। 15 मिनट के बाद आप गुनगुने पानी से उसे धो लें। फेस मास्क हटाने के बाद चेहरे पर नारियल तेल जरूर लगाएं।

चेहरे पर पपीता फेस मास्क लगाने के फायदे

चेहरे पर पपीता का फेस मास्क लगाने से चेहरा क्लीन हो जाता है। इससे कई समस्याएं दूर होती हैं। पीते के बीजों में पाए जाने वाले पेपीन नामक तत्व त्वचा से डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करते हैं और डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मददगार होते हैं। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम होती हैं।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी हमारी नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।