कलेक्टर ने ली समय सीमा बैठक,प्रत्येक ब्लॉक में संवाद एवं समाधान शिविर आयोजित करने के दिए निर्देश


जिले में मिलेट उत्पादन को अधिक से अधिक बढ़ावा देने पर दिया बल

कोण्डागांव 11 जनवरी | मंगलवार को कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय सीमा बैठक का आयोजन किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने प्रत्येक ब्लॉक में ब्लॉक स्तर पर संवाद एवं समाधान शिविर का आयोजन करने को कहा। प्रत्येक हफ्ते में दो बार इस शिविर का आयोजन किया जाएगा। जहां संबंधित ब्लाक के सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित होंगे और लोगों की समस्याओं को सुनकर जल्द से जल्द उसका निवारण करेंगे। इसके लिए प्रत्येक एसडीएम को हरेक ब्लॉक में 4 से 5 ग्राम पंचायतों का एक कलस्टर बनाकर एजेंडा तैयार करने को कहा गया तथा प्रत्येक जनपद सीईओ और तहसीलदार को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस प्रकार के शिविर का आयोजन सरकारी स्कूल,भवन एवं गौठान में किया जाएगा। प्रारंभिक चरण में हफ्ते में एक बार इस शिविर का आयोजन किया जाएगा।

ALSO READ :-ज्वेलरी दुकान से पायल चोरी करने वाली दो महिला चढ़े पुलिस के हत्थे

इसी प्रकार ब्लॉक स्तरीय संवाद एवं समाधान शिविर में किए गए कार्यों की समीक्षा के लिए जिला स्तर पर प्रत्येक माह में दो बार बैठक करने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्यमंत्री के घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए आधिकारियों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री जी के घोषणाओं का क्रियान्वयन सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित किया जाये। इस दिशा में निर्माण कार्यों की स्वीकृति के साथ ही तत्काल कार्य प्रारंभ किया जाये। उन्होने स्वीकृत निर्माण कार्यों का शीघ्र निविदा प्रक्रिया पूर्ण किये जाने कहा। वहीं अन्य घोषणाओं के कार्यान्वयन के लिए सम्बन्धित विभागों को त्वरित पहल किये जाने के निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी विभाग के विकास कार्यों को गति देने को कहा गया। मावा कोंडानार एप में लंबित मामलों के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया गया। उच्च शिक्षा तथा शिक्षा विभाग में शिक्षकों की अनुपस्थिति के संबंध में शिकायत संपर्क केंद्र में वीडियो कॉलिंग के माध्यम से करने को कहा गया ताकि उन पर त्वरित कार्यवाही की जा सके। इसके अलावा लोगों को अपनी शिकायतें एवं मांग संपर्क केंद्र के टोल फ्री नंबर 07786-299028 में वीडियो कॉलिंग के माध्यम से दर्ज कराने को कहा ताकि जल्द से जल्द शिकायतों का निवारण किया जा सके। व्यक्तिगत वनाधिकार और सामूहिक वनाधिकार पट्टा से सम्बन्धित मामलों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये गए। नजूल भूमि से संबन्धित प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निराकरण करने को कहा गया। जिले में मिलेट यथा कोदोदृकुटकी और रागी के उत्पादन को बढ़ावा देने सहित समर्थन मूल्य पर खरीदी करने पर बल देते हुए सी मार्ट में मिलेट से बने उत्पादों का विक्रय करने को कहा गया।

ALSO READ :-ज्वेलरी दुकान से पायल चोरी करने वाली दो महिला चढ़े पुलिस के हत्थे

कलेक्टर श्री सोनी ने स्कूलों का नियमित निरीक्षण कर अनुपस्थित शिक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जनशिकायत पोर्टल, ई समाधान और समय सीमा के लंबित मामलों की जानकारी लेते हुए उनका जल्द ही निराकारण करने निर्देश दिए। उन्होने आंगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण एवं मरम्मत सहित उचित मूल्य दुकान निर्माण एवं मरम्मत के कार्यों के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने कहा। बैठक में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, एनीमिया मुक्त कोण्डागांव अभियान, सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत पेंशन भुगतान, एनआरसी , समर्थन मूल्य पर कोदो-कुटकी एवं रागी की खरीदी, मुख्यमंत्री जन चौपाल एवं कलेक्टर जनदर्शन के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण ईत्यादि की बिन्दुवॉर समीक्षा की गयी। बैठक में जनपद सीईओ को शिक्षा समिति सहित शिक्षकों और प्रधान पाठकों की बैठक कर अनुपस्थित शिक्षकों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके अलावा निर्माण समिति को सभी निर्माण कार्यों को जल्द से जल्द करने को कहा। जल जीवन मिशन के कार्यों में गुणवतापूर्वक तेजी से कार्य करने को कहा गया। बैठक में विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के अलावा जिले में पदस्थ एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत और नगरीय निकायों के सीएमओ मौजूद थे।