Matar Paneer Pulao Recipe : टेस्टी और हेल्दी खाने का है मन तो घर पर बनाएं Matar Paneer Pulao, ये है रेसिपी

अगर आपका कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने का मन है तो आप मटर पनीर पुलाव भी ट्राई कर सकते हैं. ये डिश आप लंच बॉक्स के लिए भी पैक कर सकते हैं. बच्चों को ये डिश खासतौर से पसंद आएगी. ये डिश को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको चावल, पीनर, मटर और कई मसालों की जरूरत होगी. अगर घर पर मेहमान आ रहे हैं तब भी आप इस डिश को परोस सकते हैं. आप किसी खास अवसर के लिए भी इस तरह के डिश को बना सकते हैं. ये डिश वाकई सबको बहुत पसंद आएगी. आइए जानें मटर पनीर पुलाव बनाने की आसान विधि.

मटर पनीर पुलाव बनाने की सामग्री

एक गिलास चावल

तेल

250 ग्राम – पनीर

8 से 10 – काजू

देसी घी

खड़े मसाले

1 चम्मच जीरा

1 प्याज

1 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट

2 से 3 हरी मिर्च डालें

एक कटोरी मटर

एक गाजर

नमक

आधा चम्मच गरम मसाला

आधा चम्मच नींबू का रस

काली मिर्च का पाउडर

मटर पनीर पुलाव बनाने की विधि

स्टेप – 1

चावल को अच्छे से धो लें. इसके बाद चावलों को आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें.

स्टेप – 2

अब एक पैन में एक चम्मच तेल गर्म करें. अब इस तेल में कटे हुए पनीर के टुकड़े डालकर कुछ देर के लिए फ्राई कर लें. इसे गोल्डन होने तक फ्राई करें.

स्टेप – 3

इसके बाद पनीर को एक अलग प्लेट में निकाल लें. अब इस सेम पैन में काजू को फ्राई कर लें. ये बहुत ही जल्दी फ्राई हो जाता है. इसे धीमी आंच पर फ्राई करें..

स्टेप – 4

इसके बाद काजू को एक प्लेट में निकाल लें. आप पनीर और काजू को फ्राई करने के लिए घी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

स्टेप – 5

अब आंच पर कूकर रखें. इस कूकर में 2 चम्मच घी डालें. इसे गर्म होने दें. अब इसमें एक चम्मच जीरा डालें. इसके बाद इसमें खड़े मसाले डालें. इन्हें धीमी आंच पर भून लें.

स्टेप – 6

अब एक प्याज को कूकर में काटकर डालें. इसे 3 से 4 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाएं. अब इसमें लहसुन का पेस्ट डालें. इसमें 2 से 3 हरी मिर्च डालें.

स्टेप – 7

अब इसमें एक कटोरी मटर डालें. गाजर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर डालें. इसमें आधा चम्मच गरम मसाला डालें. इसे 2 मिनट के लिए भून लें.

स्टेप – 8

अब इसमें भीगे हुए चावल को डालें. इसमें पनीर और काजू डालें. इसमें आधा चम्मच नींबू का रस और डेढ़ गिलास पानी डालें. इसे मिलाकर उबाल लें.

स्टेप – 9

इसके बाद कूकर को बंद कर दें. इसे एक सीटी आने तक पकाएं. इसके बाद इन पुलाव को दही या अचार के साथ परोसें.