Hair Care Tips : दो मुंहे बालों में लगाएं अदरक का रस, तेजी से बढ़ेंगे बाल और स्कैल्प इंफेक्शन में भी रहेगा असरदार

बालों में अदरक का इस्तेमाल सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। लेकिन बालों के लिए यह घरेलू उपाय काफी समय से काम कर रहा है। जी हां, दरअसल अदरक के जूस में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके अलावा यह एंटीफंगल भी है जो स्कैल्प इंफेक्शन समेत बालों की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन, सवाल यह है कि अदरक के रस को बालों में कैसे लगाया जाए। तो चलिए हम आपको इस सवाल का जवाब बताते हैं और फिर जानते हैं बालों के लिए इसके फायदे।

बालों में अदरक का रस कैसे लगाएं?
अगर आप बालों के लिए अदरक के जूस का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसके दो तरीके हो सकते हैं। सबसे पहले आप अदरक को पीसकर उसका रस या कहें अर्क निकाल लें और फिर उसका इस्तेमाल करें। दूसरा तरीका यह हो सकता है कि आप अदरक को कुचल कर 1 कप पानी में उबाल लें। जब पानी का रंग बदल जाए या पानी बहुत कम रह जाए तो गैस बंद कर दें। अब जब यह ठंडा हो जाए तो इस पानी को अपने बालों में लगाएं।

ALOS READ :-छत्तीसगढ़ में यहाँ 700 पदों पर निकली भर्ती, आगे पढ़ें

1. अदरक का जूस एंटी डैंड्रफ होता है
अदरक का जूस बालों की कई समस्याओं को कम करने में मददगार होता है। दरअसल, इसका एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प से बैक्टीरिया को कम करता है जो डैंड्रफ की समस्या पैदा करते हैं। जब आप अदरक का रस बालों में लगाते हैं तो इससे इसके बैक्टीरिया का प्रभाव कम हो जाता है और यह डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है।

2. स्कैल्प इंफेक्शन में असरदार
सिर की त्वचा के संक्रमण में अदरक का रस दो तरह से काम करता है। सबसे पहले यह स्कैल्प इंफेक्शन के कारण यानी फंगल और बैक्टीरियल रिएक्शन को कम करता है और फिर यह स्कैल्प की सूजन को कम करता है। इस तरह यह स्कैल्प के संक्रमण में होने वाली खुजली, जलन और दर्द से राहत दिलाने में मददगार है।

3. बालों के विकास को बढ़ावा देता है
बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए अदरक का रस बहुत प्रभावी होता है। सबसे पहले, यह कोलेजन को बढ़ाता है और स्कैल्प के छिद्रों को खोल देता है। दूसरा, यह ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और बालों तक सभी पोषक तत्व पहुंचाता है। इस तरह यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

4. दोमुंहे बालों पर अदरक का रस लगाएं
दोमुंहे बालों की समस्या में अदरक का रस डैमेज कंट्रोल एक्टिवेटर की तरह काम करता है। सबसे पहले, यह इसकी शुष्कता को कम करता है और इसमें नमी जोड़ता है। फिर यह अपने रूखेपन को कम करता है और इस प्रकार दोमुंहे बालों की समस्या को रोकने में मदद करता है।