पिता की राह पर चलकर सामाजिक सरोकार को निभाने वाले इन्द्रजीत सिंह की आज समाज को है जरूरत

भिलाई ,09 जनवरी । छत्तीसगढ अंचल के सबसे बड़ी ट्रांसपोर्ट कंपनी हैवी ट्रांस्पोर्ट कंपनी जिसके संचालक स्व. दलवीर ङ्क्षसह (बीरा भैय्य़ा) जबसे छत्तीसगढ के भिलाई में आये उनकी अपनी एक अलग विशिष्ट जान और पहचान ट्रांसपोर्ट  जगत में रही और उन्होंने अपने जीते जी इस इस्पात नगरी में जीवन के कई उतार-चढाव तथा दुख और सुख को देखे और समझे।उन्होंने बड़े से बड़े मामलों को चुटकियों में हल किया चाहे वह ट्रांसपोर्टरों की समस्या हो या आपसी वाद-विवाद हो, बड़े से बड़ा ट्रांसपोर्टर, लोहा,कोयला, आयरन ओर, या बड़े से बड़ा फायनेंसर अपनी कोई भी समस्या को लेकर सीधे एचटीसी कंपनी पहुंचते थे और बीरा सिंह के पास अपनी बाते रखते थे। 

शहर के बडे बडे बाहुबली लोग भी स्व. बीरा  सिंह का मान सम्मान करते हुए व उनकी बातों को तवज्जो देते थे जिससे कोई भी समस्या का पटाक्षेप मिनटों में ही समाप्त हो जाता था। दुश्मनी पालने वाले दोनो ही पक्ष स्व. बीरा सिंह के इस प्रयास से एक अच्छे दोस्त की तरह व्यापार को आगे बढाते रहे। बीरा सिंह की इस कार्य प्रणाली के शहरवासी सहित पुलिस प्रशासन,जिला प्रशासन व राजनेता भी कायल रहते थे कि स्व. बीरा ङ्क्षसह बड़ी से बड़ी समस्या को मिनटो में निपटा देते थे उनके जीते जी छत्तीसगढ सहित कही का भी किसी भी व्यक्ति ने उन्हें कभी धमकी देने की हिम्मत नही जुटाई।

उनके उस व्यवहार के सभी लोग कायल थे और शहरवासी बीरा सिंह की भूरि भूरि प्रशंसा भी करते थे। स्व. बीरा ङ्क्षसह की मृत्यु के बाद व उनके परिवार से मिले संस्कारों को आगे बढाते हुए उनके पुत्र इन्द्रजीत सिंह उर्फ छोटू भैय्या ने भी लगभग इसी तर्ज पर काम कर रहे हैं लेकिन डाक के माध्यम से इन्द्रजीत को जान से मारने की धमकी जबसे मिली है इससे शहरवासी स्तब्ध है और बढ़ती हुई कंपनी तथा छोटू भैय्या की लोकप्रियता और कुशल व्यवहार को असामाजिकतत्व पचा नही पा रहे हैं। बहरहाल इस मामले की शिकायत पुलिस में करने के बाद पुलिस लगातार इस मामलें में हाथ पांव मारकर मुख्य आरोपी तक पहुंचने का प्रयास कर रही है।

पुलिस ने एक सीसीटीव्ी फटैज जारी किया है जिसमें एक युवक मोटरसायकल से आकर लेटर को डॉक विभाग के लेटर बॉक्स में पोस्ट करते दिखाई दे रहा है।  दुर्ग एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने भी दावा किया है कि इन्द्रजीत के मामले मेें हम जल्द ही आरोपी को बेनकाब करके सामने लायेंगे। बहरहाल इन्द्रजीत की सुरक्षा के लिए दो पुलिस जवान 24 घंटे लगाये गये है। युवा ट्रांस्र्पोटर इन्द्रजीत की इस धमकी भरे मामले में बडी संख्या में शुभचिंतक, ट्रांस्पोर्टर, सिक्स समाज के लोग व युवा साथियों की टीम लगातार उनसे कुशलक्षेम पूछ कर उनका हौसला अफजाई कर रही है कि आप हिम्मत रखों हम सब आपके साथ हैे। आपको कोई भी बाहरी तत्व या भीतरीतत्व छू नही सकता। अनेकों शुभचिंतक उनके सुरक्षित रहने की दुवाएं भी लगातार कर रहे हैं।

उनके पिता की तरह  दुर्ग भिलाई के लोगों को और समाज को आज इन्द्रजीत सिंह की बहुत जरूरत है। चाहे जरूरतमंद लोगों के बच्चों की शादी विवाह हो, अस्पताल की समस्या हो, धार्मिक अनुष्ठान हो, या अन्य किसी भी प्रकार की कोई भी मदद हो, इस तरह के सामाजिक सरोकार की ये परंपरा को उनके पिता बीरा सिंह भी निभाते थे और उन्ही की राह पर चलते हुए इन्द्रजीत सिंह भी निभा रहे हैं। तमाम शहरवासियों ने इस तरह की घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों को जल्द गिरफ्तार कर उनपर कठोर कार्यवाही करने की मांग पुलिस प्रशासन से की है।