Skin Care Tips : दमकती त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल करें कॉफी, इन 3 चीजों में मिला कर बनाएं फेस पैक

खाने से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक हर चीज में कॉफी का इस्तेमाल होता है। दरअसल ये एक ऐसी चीज है जो क्लींजिंग प्रॉपर्टीज (Coffee pack for skin whitening in hindi) से भरपूर है। यह मृत कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा के रोमछिद्रों को अंदर से साफ करता है। इसके अलावा यह एक बेहतरीन स्क्रब की तरह भी है जो चेहरे में कोलेजन को बढ़ाता है और झुर्रियों और त्वचा की कई समस्याओं को कम करने में भी मददगार है। तो चलिए हम आपको बताते हैं चेहरे के लिए कॉफी के तीन बेहतरीन इस्तेमाल।

1. कॉफी और शहद का फेस पैक
कॉफी और शहद का फेस पैक त्वचा में सेल्युलाईट की कमी को दूर करता है। माना जाता है कि कॉफी में कैफीन की मात्रा त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को फैलाकर और रक्त परिसंचरण में सुधार करके सेल्युलाईट को कम करती है। शहद त्वचा को अंदर से मॉइस्चराइज़ करता है और ये दोनों मिलकर रूखी त्वचा (शुष्क त्वचा के लिए कॉफ़ी फेस पैक) के लिए फायदेमंद होते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए कॉफी और गुलाब जल को शहद में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं।

2. मुल्तानी मिट्टी कॉफी फेस पैक
ऑयली स्किन वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी से बना कॉफी फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है। यह फेस पैक चेहरे को स्क्रब करने और एक्सफोलिएशन में मददगार है। यह त्वचा में सीरम के उत्पादन को कम करता है और मुहांसों जैसी तैलीय त्वचा की समस्याओं को कम करने में सहायक है। इसे बनाने के लिए कॉफी में मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। ऊपर से थोड़ा सा एलोवेरा जेल डालें और गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

3. दही और कॉफी फेस पैक
दही और कॉफी का फेस पैक त्वचा की सफाई (पिगमेंटेशन के लिए कॉफी फेस पैक) में मददगार है। यह किसी भी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा को अंदर से साफ करता है और त्वचा को गोरा करने में सहायक है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इन दोनों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं और ठंडे पानी से चेहरा धो लें।