Weather Update: उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप, कोहरे से रेल यातायात प्रभावित

नयी दिल्ली : उत्तर भारत के कई हिस्सों को बृहस्पतिवार सुबह शीत लहर का सामना करना पड़़ा, जबकि घने कोहरे के चलते रेल परिचालन प्रभावित हुआ. राष्ट्रीय राजधानी में जबरदस्त शीत लहर के चलते बृहस्पतिवार को मौसम की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई, जब पारा तीन डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया.

यह बीते दो वर्षों में जनवरी में दिल्ली में दर्ज सबसे न्यूनतम तापमान भी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली में कई पहाड़ी इलाकों से ज्यादा ठंड दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान डलहौजी (4.9 डिग्री सेल्सियस), धर्मशाला (5.2 डिग्री सेल्सियस), कांगड़ा (3.2 डिग्री सेल्सियस), शिमला (3.7 डिग्री सेल्सियस), देहरादून (4.6 डिग्री सेल्सियस), मसूरी (4.4 डिग्री सेल्सियस) और नैनीताल (6.2 डिग्री सेल्सियस)से भी कम रहा.

जम्मू-कश्मीर में भी तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जहां राजधानी श्रीनगर में बुधवार की रात मौसम की सबसे सर्द रात बनकर उभरी. इस दौरान पारा शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया, जो बीते पांच वर्षों में श्रीनगर में जनवरी के महीने में दर्ज दूसरा सबसे न्यूनतम तापमान है. मंगलवार को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा था. आईएमडी ने कहा कि बृहस्पतिवार सुबह उत्तर भारत के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता घटकर 50 मीटर तक रह गई. विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ हफ्तों तक यही स्थिति बरकरार रहेगी. रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि कोहरे के कारण कम से कम 12 ट्रेन डेढ़ से छह घंटे की देरी से चल रही हैं, जबकि दो रेलगाड़ियों के समय में बदलाव करना पड़ा है. आईएमडी के अनुसार, शून्य से 50 मीटर तक दृश्यता ‘बहुत घने’, 51 मीटर से 200 मीटर तक ‘घने’, 201 मीटर से 500 मीटर तक ‘मध्यम’ और 501 मीटर से 1000 मीटर तक दृश्यता ‘हल्के’ कोहरे की श्रेणी में आती है.

राजस्थान में अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू और करौली सहित कई जिलों में भीषण शीत लहर का प्रकोप जारी रहने के पूर्वानुमान के मद्देनजर मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.विभाग ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के लिए भी बृहस्पतिवार और शुक्रवार के वास्ते ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था. मौसम विभाग के अनुसार, कश्मीर घाटी का प्रवेश द्वार कहलाने वाले काजीगुंड में बुधवार रात को न्यूनतम तापमान शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात की तुलना में एक डिग्री कम है. वहीं, अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर के रूप में काम करने वाला पहलगाम बुधवार को जम्मू-कश्मीर में सबसे ठंडा स्थान रहा. वहां न्यूनतम तापमान शून्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

एक वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित कई राज्यों में शीत लहर और सामान्य से कम तापमान का दौर अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि इन राज्यों में दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहने के आसार हैं, जबकि उत्तर प्रदेश को भीषण ठंड का सामना करना पड़ सकता है, जहां पारा सामान्य से 10 से 12 डिग्री सेल्सियस कम रहेगा. झारखंड में भी लोगों को सर्दी का सितम झेलना पड़ रहा है. राज्य के आसमान में घना कोहरा और बादल छाए होने के बीच तापमान सात से 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. एक सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, झारखंड में भीषण ठंड के मद्देनजर सभी प्राथमिक विद्यालय आठ जनवरी तक बंद रहेंगे.