Paratha Recipe : 3 पराठा रेसिपी को करें ट्राई

मल्टीग्रेन ब्रोकली पराठा
सामग्री: इसे बनाने के लिए आपको आधा कप गेहूं का आटा, आधा कप बाजरे का आटा, एक चौथाई कप ज्वार का आटा, एक चौथाई कप रागी का आटा, 300 ग्राम ब्रोकली घिसी हुई, अजवाइन, तिल के बीज, छोटा चम्मच घी, नमक, आधा कप घिसी हुई पनीर, बारीक कटा हुआ प्याज, 1/4 चम्मच जीरा पाउडर-गरम मसाला-लाल मिर्च और हरा धनिया की जरूरत पड़ेगी.

also read:-कलेक्टर ने किया जरूरतमंदों को कम्बल का वितरण

ऐसे बनाएं: पहले सब तरह के आटा को मिलाएं और इसमें थोड़ा घी, तिल के बीज को डालकर पानी से गूंद लें. स्टफिंग तैयार करने के लिए बाउल में ब्रोकली में बाकी चीजों को मिलाएं और नींबू का रस डालकर छोड़ दें. आटा लें और इसमें स्टफिंग को डालकर तवा पर रोस्ट करें. चंद मिनटों में आपका पराठा तैयार हो जाएगा. इसे बटर या घी के साथ आप सर्व कर सकते हैं.

मूली का पराठा
सामग्री: दो बड़ी मूली, 2 कप गेहूं का आटा, एक कप कैरम सीड्स, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, नमक, 2 बड़े चम्मच हरा धनिया, एक चम्मच जीरा और एक चम्मच धनिया पाउडर.

बनाने का तरीका: मूली को अच्छे से धो लें और इस घिस लें. अब इसमें नमक डालकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें. थोड़ी देर बाद इसमें सभी इंग्रेडिएंट्स को मिलाएं और फिर गूंदे हुए आटे के साथ इसके परांठे तैयार करें. आप इसे बटर के साथ सर्व कर सकते हैं.

also read:-कलेक्टर ने किया जरूरतमंदों को कम्बल का वितरण

गोभी का पराठा
सामग्री: एक कप घिसी हुई गोभी, गेहूं का आटा, प्याज, हरा धनिया और हरी मिर्च को बारीक-बारीक काट लें, एक चम्मच ड्राई मैंगो पाउडर, नमक, एक चम्मच चिली पाउडर

also read:-कलेक्टर ने किया जरूरतमंदों को कम्बल का वितरण

ऐसे बनाएं: इसके लिए भी आटे को गूंद लें और इसके बेले बनाकर साइड में रख दें. अब स्टफिंग को तैयार करने के लिए गोभी में पहले नमक मिलाकर इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. थोड़ी देर बाद इसे थोड़ा निचौड़ लें और फिर इसमें सभी चीजों को मिलाएं. अब स्टफिंग के साथ पराठा तैयार करें और नाश्ते में इसका लुत्फ उठाएं.