New Delhi : CBSE ने बोर्ड परीक्षा के लिए जारी किया प्रश्न बैंक, तैयारियों में मिलेगी मदद

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की बोर्ड परीक्षा के लिए प्रश्न बैंक जारी किया है। इसमें कक्षा 9 व 10 के लिए 40% और कक्षा 11 व 12 के लिए 30% योग्यता आधारित प्रश्न शामिल किए गए हैं। प्रश्न बैंक से बच्चों को परीक्षा से पहले खुद का मूल्यांकन करने और तैयारियों में मदद करेगी।

also read :- अनियंत्रित ‌‌‌वाहन से टकराकर पहिए के नीचे दब गया…मौके पर हुई मौत,आगे पढ़ें

सीबीएसई ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के दिशा निर्देशों के आधार पर कॉम्पटेंसी क्वेश्चन बैंक तैयार किया है। नई शिक्षा नीति में रटने वाली शिक्षा से योग्यता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ने पर जोर दिया गया है। 21वीं सदी में विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई से जुड़ी चुनौतियों का समाधान समुचित तरीके से करने पर पूरा फोकस है। इस क्वैश्चन बैंक को उसी के अनुरूप तैयार किया गया है। सीबीएसई ने कुछ विषयों के क्वेश्चन बैंक प्रकाशित किया है। यह छात्रों की परीक्षा की तैयारियों के बिल्कुल अनुकूल हैं।

सभी विद्यालयों को दिशा निर्देश जारी 

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की ओर से सर्कुलर जारी कर सभी विद्यालयों को इस क्वेश्चन बैंक से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई है और निर्देशित किया गया है कि वह इस जानकारी को सभी हितधारकों तक प्रसारित करें और यह सुनिश्चित करें कि संबंधित छात्रों को कॉम्पटेंसी क्वेश्चन बैंक का समय रहते पर्याप्त अभ्यास कराया जाए। 

वेबसाइट पर उपलब्ध है क्वेश्चन बैंक  

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने जानकारी दी है कि कॉम्पटेंसी क्वेश्चन बैंक के डिजाइन को छात्र शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट edudel.nic.in पर देख सकते हैं। वेबसाइट पर पहुंचने के बाद एग्जामिनेशन/एकेडमिक्स, क्वेश्चन बैंक, एग्जामिनेशन कॉम्पटेंसी बेस्ड ऑप्शन पर क्लिक करते हुए क्वेश्चन बैंक तक पहुंचा जा सकता है।