Health Update : डायबिटीज के मरीज रोज खाएं 2 आंवला, शरीर को एक साथ मिलेंगे कई फायदे

मधुमेह रोगियों को प्रतिदिन 2 आंवले का सेवन अवश्य करना चाहिए। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों के लिए आंवला रामबाण का काम कर सकता है। यह न सिर्फ शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है बल्कि डायबिटीज से होने वाली कई समस्याओं में भी कारगर तरीके से काम करता है। इसके अलावा आंवला खाने से आप डायबिटीज से होने वाली कई समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं। आपको कैसे मालूम?

Also read :- रायपुर में हल्की बारिश, ऐसा होगा मौसम

मधुमेह में आंवला के फायदे
1. यह शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है
आंवला मधुमेह में शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। यह अग्न्याशय के काम को तेज करता है और इंसुलिन उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे जब आप खाना खाते हैं तो उसकी शुगर को मैनेज किया जाता है और इस तरह यह शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है।

2. मधुमेह में कब्ज की समस्या में मददगार
मधुमेह रोगियों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती है। इससे उनका फास्टिंग ग्लूकोज लेवल भी बढ़ जाता है। ऐसे में रोजाना 2 आंवले का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है। यह न केवल पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है, बल्कि इसका फाइबर चयापचय दर को भी बढ़ाता है। इस तरह यह कब्ज की समस्या से बचाता है।

3. डायबिटिक न्यूरोपैथी से बचाता है
मधुमेह रोगी समय के साथ मधुमेह न्यूरोपैथी विकसित करते हैं। ऐसे में आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी कोशिका क्षति को रोकते हैं और नसों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

4. आंखों को स्वस्थ रखता है
आंवला में विटामिन सी होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। दरअसल, डायबिटीज के मरीजों को रेटिनोपैथी की समस्या परेशान करने लगती है। ऐसे में आंवले का विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट इस समस्या को रोकते हैं और आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।