Health Update : मौसमी बीमारियों और कोरोना संक्रमण दोनों से बचाएगा गर्म पानी… मगर ऐसे करना है यूज

सर्दी के कारण हम सभी को अक्सर गले की शिकायत या फिर सर्दी और कफ जैसी समस्या हो जाती है। सिर्फ खाने-पीने को लेकर ही नहीं बल्कि कपड़े पहनने में जरा सी चूक भी सर्दी अपना असर दिखाती है। ऐसे में गर्म पानी हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो न केवल हमें ठंड के बुरे प्रभाव से बचाता है बल्कि कोरोना वायरस से भी बचाता है।की चपेट में आने से भी बचाता है। अगर गर्म पानी का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो यह शरीर के अंदर कोविड वायरस के भार को कम करने का काम करता है, जिससे संक्रमण जल्दी ठीक हो जाता है।

गर्म पानी का इस्तेमाल कैसे करें?
सर्दी के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए आपको तीन तरह से गर्म पानी का इस्तेमाल करना है और इसका नियमित इस्तेमाल करना है।गर्म पानी वायरस से कैसे बचाता है?

काम से घर लौटने के बाद या जब भी आप मार्केटिंग आदि से घर आएं तो अपना चेहरा गुनगुने पानी से ही धोएं और इससे अपने हाथ-पैर धोएं।
ऐसा करने से शरीर के खुले हिस्सों से जो भी कीटाणु आपकी त्वचा के संपर्क में आए होंगे, वे पूरी तरह धुल जाएंगे।
दिन की शुरुआत में सुबह और रात को सोने से पहले गर्म पानी से गरारे करें। ऐसा करने से शरीर के अंदर वायरस का लोड कम होता है। यानी अगर आप
अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में भी आते हैं तो भी वायरस आपके नाक और गले के जरिए ही शरीर में प्रवेश करता है। ऐसे में अगर आप गर्म पानी से गरारे करते हैं तो वायरस ज्यादा नहीं बढ़ पाता है।
अगर आप मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद भी वायरस सीमित मात्रा में आपके शरीर में प्रवेश कर पाता है, इसे वायरस लोड कम करना कहते हैं और जब आप घर जाकर गरारे करते हैं तो वायरस भी बढ़ जाता है। नहीं कर पाते, यह संक्रमण को रोकने में मदद करता है।
गर्म पानी पीने का सही तरीका

जब आपको गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है तो इसका मतलब यह नहीं है कि दिन भर में जब भी आपको पानी पीना होगा आप गर्म पानी का ही सेवन करें। ऐसा बिल्कुल न करें। क्योंकि अति हर चीज की बुरी होती है और ज्यादा गर्म पानी का सेवन भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है।
अगर आप खाना खाने के बाद पानी पीना चाहते हैं तो आपको गुनगुने पानी का ही सेवन करना चाहिए। इससे खाना जल्दी पचता है और मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहता है।
जब आप बाहर से आएं और आपको पानी पीना हो तो भी आपको गुनगुना पानी पीना चाहिए। लेकिन घर से बाहर जाते समय गुनगुने पानी में ताजा पानी इतनी मात्रा में मिलाएं कि पानी का तापमान सामान्य हो जाए और फिर इसे पिएं। क्‍योंकि गर्म पानी पीने के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाएगा और जब आप ठंड में बाहर जाएंगे तो ठंड और गर्मी का असर आपको परेशान कर सकता है।