घने कोहरे के चलते राजधानी में हवाई यातायात अस्त-व्यस्त, 12 उड़ानों में देरी…

नई दिल्ली ,03 जनवरी । घने कोहरे के चलते राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ने वाली फ्लाइट्स में देरी हो रही है। यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए कम दृश्यता प्रक्रियाओं (LVP) का पालन करना शुरू कर दिया गया है। गौरतलब है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में घने कोहरे की भविष्यवाणी की है, जिससे आने वाले दिनों में इन फ्लाइट्स में और देरी हो सकती है।



इन फ्लाइट्स में हो रही है देरी
बजट कैरियर इंडिगो ने अपने ट्वीट में कहा है कि खराब मौसम के कारण दिल्ली से अगरतला, चंडीगढ़, वाराणसी, देवगढ़, दरभंगा, पंतनगर, देहरादून, रांची और कानपुर के लिए उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं। वहीं, सोमवार रात पांच उड़ानों को जयपुर डायवर्ट किया गया। साथ ही आने वाले दिनों में बाकी उड़ानों पर भी इसका असर देखा जा सकता है।



तापमान गिरने की है आशंका
मंगलवार की सुबह राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा था, जिससे दृश्यता कम हो गई और वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। इससे आने वाले दिनों में पारा 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।



बता दें कि एक गंभीर शीतलहर की स्थिति में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य से प्रस्थान 6.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है। ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, ‘बहुत घना’ कोहरा तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है। इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 11 बजे 384 दर्ज किया गया। 201 और 300 के बीच AQI को ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।