Helth Update : मिक्स वेजिटेबल सूप से करें दिन का शुरुआत, एनर्जी से रहेंगे भरपूर

दिन की स्वस्थ शुरुआत के लिए मिक्स्ड वेजिटेबल सूप एक बेहतरीन विकल्प है। मिक्स्ड वेजिटेबल सूप न केवल स्वाद से भरपूर होता है बल्कि इसमें ढेर सारे पोषक तत्व भी होते हैं। सर्दियों के मौसम में अगर आप नाश्ते में मिक्स वेजिटेबल सूप का सेवन करते हैं तो यह आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है। ज्यादातर लोग लंच या डिनर से पहले सूप लेना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप वजन को लेकर सतर्क हैं तो नाश्ते में मिक्स वेजिटेबल सूप ले सकते हैं।

मिक्स वेजिटेबल सूप बनाने के लिए कई तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप भी मिक्स वेजिटेबल सूप पीना पसंद करते हैं, तो आप हमारी बताई रेसिपीज की मदद से इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। आइए जानें मिक्स्ड वेजिटेबल सूप बनाने की आसान विधि।

मिक्स्ड वेजिटेबल सूप के लिए सामग्री
कटा हरा प्याज – 2 बड़े चम्मच
गाजर कटी हुई – 1
कटी हुई बीन्स – 5-6
कटी हुई शिमला मिर्च – 1/2
कटी हुई गोभी – 2-3 बड़े चम्मच
लहसुन की कलियां बारीक कटी हुई- 3
मटर – 2 बड़े चम्मच
स्वीट कॉर्न – 2 बड़े चम्मच
मिक्स्ड हर्ब्स – 1/2 छोटा चम्मच
मिर्च के गुच्छे – 1/2 छोटा चम्मच
काली मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
बारीक कटा हुआ अदरक – 1 इंच का टुकड़ा
सिरका – 1 बड़ा चम्मच
मक्की का आटा – 1 बड़ा चम्मच
तेल – 3 बड़े चम्मच
नमक – स्वादानुसार

एक उबाल लेकर आओ और सब्जियों को नरम होने तक उबाल लें। इसके बाद एक छोटी कटोरी में 1 चम्मच मक्के का आटा डालें और इसमें एक चौथाई पानी डालें। इसे अच्छे से मिलाएं और इस घोल को सूप में डालें और सूप के गाढ़ा होने तक 3-4 मिनट तक उबालें। – अब सूप में विनेगर, मिक्स्ड हर्ब्स, चिली फ्लेक्स और काली मिर्च पाउडर मिलाएं. 1 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरपूर मिक्स वेजिटेबल सूप तैयार है. इसे सर्विंग बाउल में डालें और ऊपर से हरे प्याज़ के पत्ते डालकर परोसें।