करतला : अनाधिकृत व्यक्तियों से काम ले रही नवापारा (रामपुर) समिति

कोरबा/करतला ,02 जनवरी । करतला विकासखंड स्थिति आदिवासी सेवा सहकारी समिति मर्यादित नवापारा (रामपुर) में समिति के सदस्यों की मनमानी से धान खरीदी कार्य में शासकीय कार्यों की गोपनीयता भंग होने की संभावना है। समिति के सदस्यों ने मनमानीपूर्वक एक अनाधिकृत व्यक्ति को धान खरीदी कार्य का काम सौंप दिया है जो प्रतिदिन समिति का लेखा जोखा कार्य करते है। वहीं किसानों का टोकन कटवाने से लेकर रशीद काटने तक का कार्य ऐसे अनाधिकृत व्यक्ति द्वारा ही समिति द्वारा करवाया जा रहा है।

समिति में पदस्थ प्रबंधक जबल सिंह राठिया द्वारा सभी कार्य स्वयं करने के बजाए समिति के सैकड़ों किसानों के कार्यों का लेखा जोखा अनाधिकृत व्यक्ति द्वारा कराया जाना नियम विरुद्ध है। धान खरीदी समिति के सदस्यों को किनारा कर प्रबंधक मनमानीपूर्वक बाहरी व्यक्ति से काम ले रहे है। वही केंद्र में पदस्थ नोडल अधिकारी श्रीमती उर्मिला गुप्ता खाद्य निरीक्षक के सामने ये सब होता है जिस पर कोई कार्यवाही नहीं करते।

सांठगांठ कर समिति में घुसने की तैयारी

उक्त बाहरी व्यक्ति द्वारा समिति के सदस्यों से सांठगांठ कर समिति में जगह बनाने हेतु लगातार प्रयास किया जा रहा है। समिति के सदस्य भी अनाधिकृत तरीके से धान खरीदी कार्य का संचालन उसी व्यक्ति से करा रहे है जिससे समिति तथा किसानों की गोपनीय जानकारी लीक होने की संभावना है। वही ज़िले में सबसे ज्यादा धान खरीदी इसी केंद्र में होता है। बिचौलियों से धान खरीदी के लिए भी यह केंद्र जाना जाता है। ऐसे में यदि बिचौलियों को किसानों के खाली पड़े पर्ची और रकबे के बारे में सूचना लीक होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। आए दिन सक्ति ज़िले से बाहरी धान आने के ख़बर प्रकाशित भी किए जा रहे है।