Raipur News : क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 64 वीं बैठक हुई संपन्न

रायपुर,20 दिसम्बर । क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की तिमाही बैठक सोमवार को आलोक कुमार, महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, की अध्यक्षता में संपन्न हुई । इस बैठक में जोनल कार्यालय के सभी विभागों के प्रमुख, मंडलों के अपर मंडल रेल प्रबंधक एवं कारखानों से मुख्य कारखाना प्रबंधक शामिल हुए । यह बैठक सितंबर –2022 को समाप्त तिमाही अवधि के लिए आयोजित की गई । जिसमें संबंधित तिमाही में सरकारी कामकाज में राजभाषा के प्रयोग एवं प्रगति की चर्चा रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित कार्यसूची के अनुसार हुई । राजभाषा में विशेष योगदान के लिए अपर मंडल रेल प्रबंधक, रायपुर  लोकेश विश्नोई को वर्ष-2020 का रेलवे बोर्ड के रजत पदक से सम्मानित किया गया ।

ई- पुस्तक को रेलवे के कई पुस्तकालयों के पाठकों को पढ़ने का फायदा मिलेगा

बैठक को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष एवं महाप्रबंधक ने कहा कि यह महत्वपूर्ण बैठक है और राजभाषा के प्रयोग के प्रति कर्मियों में जागरूकता उत्पन्ने करने के लिए ई–पुस्तक की अवधारणा को लागू करना सार्थक होगा जहां डेस्कटॉप या मोबाइल के माध्यम से पुस्तकों को आसानी से पढ़ा जा सकेगा । इसकी शुरूआत मुख्यालय से हो । पाठकगण यदि तकनीकी किताबें, साहित्य और लघु कहानियां इत्यादि पढ़ना चाहें तो ई-लाइब्रेरी के माध्यम से इन्हें पढ़ना सुलभ हो सकेगा । इस प्रकार एक ई- पुस्तक को रेलवे के कई पुस्तकालयों के पाठकों को पढ़ने का फायदा मिलेगा ।

सभी मंडलों से प्राप्त सुझावों को प्राप्त‍ करते हुए एक मास्टर सूची बनाई जाए

महाप्रबंधक महोदय ने आगे कहा कि सभी मंडलों से प्राप्त सुझावों को प्राप्त‍ करते हुए एक मास्टर सूची बनाई जाए और ई-पुस्तकालय हेतु डिजाइन करें ताकि किताबों को खोजने और पढ़ने में आसानी होगी । उन्होने अन्य मदों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हमें राजभाषा की प्रगति हेतु तय किये गये लक्ष्य बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखकर तैयार किये जाते हैं, किन्तु लक्ष्य प्राप्त् करने के बाद वहीं न रूके बल्कि उससे निरंतर आगे बढ़ने का प्रयास करते रहें । जहां ‘क’, ‘ख’ और ‘ग’ क्षेत्रों के लक्ष्यों के प्रतिशत में अंतर है, वहां शतप्रतिशत का पालन करें. डिक्टेशन के माध्यम से कार्य को बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक कार्यशालाएं आयोजित की जाए जिससे कनिष्ठ अधिकारियों को त्वरित काम निपटान में आसानी हो ।

वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी ने बैठक में कार्यसूची की प्रस्तुति करते हुए बैठक का संचालन

इस बैठक के प्रारंभ में मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं मुख्य कारखाना प्रबंधक अमिताव चौधरी ने अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों का अभिनंदन करते हुए बैठक के आवश्यक मदों को रेखांकित करते हुए मूल पत्राचार शतप्रतिशत लिखना, अंग्रेजी में प्राप्त पत्रों के उत्तर अधिक से अधिक देना एवं धारा 3(3) के दस्तावेजों का शतप्रतिशत अनुपालन करने पर बल दिया । वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी ने बैठक में कार्यसूची की प्रस्तुति करते हुए बैठक का संचालन किया एवं बैठक के अंत में अध्यक्ष एवं सभी पदाधिकारियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया ।