Ekadashi 2022 : आज सफला एकादशी के दिन बन रहे तीन शुभ संयोग, इन राशियों को विशेष लाभ…जानिये

पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को सफला एकादशी कहा जाता है। हिंदू धर्म में एकादशी की तिथि भगवान श्रीहरि को समर्पित की गई है। इस बार सफला एकादशी का व्रत 19 दिसंबर, 2022 (सोमवार) को रखा जाएगा। इस बार सफला एकादशी पर कई सालों बाद बुधादित्य योग, लक्ष्मीनारायण योग और त्रिग्रही योग का शुभ संयोग बन रहा है। इसके साथ ही इस दिन शोभन योग भी रहेगा। इस शुभ योग में कोई भी कार्य करने से शुभ फल मिलता है। ऐसे में एक साथ इतने शुभ योगों के प्रभाव से इस बार सफला एकादशी का पुण्य लाभ कई गुना बढ़ जाएगा। ज्योतिष में बुध, शुक्र और सूर्य से बननेवाले त्रिग्रही योग को बहुत फलदायक माना गया है। ऐसे में कुछ राशियों को जातकों को बहुत लाभ होने की संभावना है।

इन राशियों को विशेष लाभ

वृषभ राशि

धनु राशि में बन रहा त्रिग्रही योग आपको सकारात्मक परिणाम देने वाला है। इस राशि परिवर्तन के बाद सूर्य की दृष्टि आपके दूसरे भाव पर पड़ेगी, जिससे आपको कई बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। आपकी वाणी प्रभावशाली होगी। अपनी बोली से आप लोगों का मन जीतने में कामयाब होंगे। आर्थिक रूप से धन का प्रवाह अच्छा रहेगा।

तुला राशि

इस राशि के लोगों को सूर्य देव का गोचर भारी लाभ लेकर आ रहा है। विशेषकर सोशल मीडिया, मार्केटिंग या कंसल्टेशन के काम में लगे लोगों को अपनी कम्युनिकेशन स्किल की वजह से खासा फायदा होने जा रहा है। उनका न केवल करियर आगे बढ़ेगा बल्कि उन्हें भारी-भरकम इंक्रीमेंट भी मिलेगा।

मीन राशि

नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को सफलता मिल सकती है और उन्हें उनकी पसंद की नौकरी मिल सकती है। मौजूदा कंपनी में भी पदोन्नति के योग बन रहे हैं। इस दौरान उन्हें ध्यान रखना होगा कि वे किसी तरह के विवाद में न पड़ें और किसी से भी कर्ज का लेन-देन न करें। ऐसा करना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

जानिए शुभ मुहूर्त

एकादशी तिथि का आरंभ 19 दिसंबर 2022 को सुबह 3.32 बजे से होगा और यह अगले दिन यानी 20 दिसंबर 2022 को सुबह 2.32 बजे समाप्त होगा। सफला एकादशी व्रत का पारण 20 दिसंबर 2022 को सुबह 8.05 बजे से 9.16 बजे तक किया जाएगा। एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन व्रत कर जगत के पालनहार श्री हरि विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति को सौभाग्य, सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।