कमिश्नर ने अधिकारियों को शेष कार्य को पूर्ण कर किसानों को लाभान्वित करने के दिए निर्देश

सूरजपुर,18 दिसम्बर  सरगुजा संभागायुक्त डॉ. संजय कुमार अलंग ने प्रतापपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत चंदौरा में स्थित गोडकटवा नरवा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने परकुलेशन टैंक, स्ट्रगल कंटूर ट्रेंच, गली प्लग, एडेन डैम, ब्रशउद, डबरी मेड़बंदी और स्टॉप डेम के संबंध में जानकारी ली। रेवेन्यू मैप से नरवा से लाभान्वित होने वाले पांच गांव की जानकारी मनरेगा एपीओ ने जानकारी दी । उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को शेष कार्य पूर्ण कर स्थानीय किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

आसन राम और मटकू धारी किसानों ने  बताया कि रोजगार गारंटी के कार्य और नरवा कार्य प्रारंभ होने से लगभग 55 किसानों ने 90 एकड़ जमीन में दो फसल लेना शुरू किया है। नरवा कार्य का प्लान मेगावार शेड परियोजना के सुरेंद्र कुमार, पंचायत प्रतिनिधि और नरेगा सेल से लिया गया है।

ज्ञात हो कि नरवा का कार्य होने से नरवा में 12 माह पानी की उपलब्धता रहती है जिससे सरसों, गेहूं, टीसी, आलू, गोभी टमाटर आदि फसल ले रहे हैं। किसानों ने बताया कि पहले एक ही फसल लेते थे लेकिन नरवा बनने के बाद दो फसल ले रहे है। कमिश्नर डॉ. अलंग ने किसानों से चर्चा कर शासन से मिलने वाली सभी योजनाओं का लाभ लेने समझाइश देकर प्रोत्साहित किया। इस दौरान कलेक्टर  इफ्फत आरा, जिला पंचायत सीईओ  लीना कोसम, एसडीएम  दीपिका नेताम सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।