Emergency में फोन के इस फीचर से शेयर करें अपनी Location, जानें पूरा तरीका…

डेस्क। आज हम अपने मोबाइल पर ही निर्भर है। इसी कि बदौलत हम अपने परिवार और मित्रों के करीब रहते हैं। Android अपने यूजर्स को Emergency Location की भी सुविधा देता है। इस फीचर के सहारे यूजर्स आपातकाल के दौरान भी अपनी emergency location शेयर कर अपने परिवार जनों को संपर्क कर सकते हैं।

Emergency Location फीचर क्या है ?

Android यूजर्स अपन फोन की लॉक स्क्रीन पर emergency contact सेट कर सकते हैं। स्मार्टफोन के पावर बटन को प्रेस और होल्ड कर के इमरजेंसी कांटैक्ट को आपातकाल के दौरान सूचित किया जा सकता है। यह फीचर लंबे समय से android फोन में दिया जा रहा है। इसमें डिफ़ाल्ट रूप से 112 नंबर सेट होता है, जो कि आपातकाल के दौरान यूजर्स को सहायता प्रदान करता है। फोन का पावर बटन दबाने से इमरजेंसी नंबर पर कॉल लग जाता है इसके साथ ही स्क्रीन पर अपनी लोकेशन शेयर करने का भी विकल्प उपलब्ध होता है।  

अपनी मेडिकल जानकारी को जोड़ें

Emergency Location Sharing फीचर में आप अपनी मेडिकल रिपोर्ट्स, ब्लड ग्रुप के साथ स्वस्थ से संबंधित और अन्य जानकारी भी स्टोर कर सकते हैं। इससे आपातकाल के दौरान बीमार व्यक्ति को जल्द से जल्द स्वस्थ सुविधाएं उसकी जरूरत के अनुसार मिल सकती हैं। बड़ी बात यह भी है कि यह सब सुविधाएं स्मार्टफोन पर ही मिल जाएगी।

Emergency सेवाओं को कैसे सेट करें

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन का पावर बटन कुछ सेकंड के लिए दबाये रखना है।
  • फिर स्क्रीन पर Emergency SOS फीचर को टैप करें।
  • इसके बाद स्मार्टफोन अपने आप 112 नंबर पर फोन मिला देगा जिसके बाद आपने फोन कट कर देना है। 
  • अब स्मार्टफोन की स्क्रीन पर नीचे की तरफ उपलब्ध Medical Information ऑप्शन पर टैप करें।
  • यहाँ अपने स्वस्थ से जुड़ी आपातकाल के दौरान काम आने वाली सभी संबंधित जानकारी एंटर करनी है। 
  • सभी जानकारी को भरने के बाद आपने Done बटन पर टैप करना है।

ऐप्पल ने iPhone 14 में सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर पेश किया

ऐप्पल ने इस साल अपनी iPhone 14 सीरीज के साथ Satellite Connectivity का फीचर पेश किया था। ऐप्पल से पहले यह फीचर और किसी भी कंपनी ने अपने स्मार्टफोन में नहीं दिया था। iOS 16.2 के अपडेट के बाद यह फीचर यूएस, कनाडा, यूके, यूरोप के साथ फ़्रांस, जर्मनी, और आयरलैंड जैसे कुछ अन्य देशों में भी उपलब्ध हो चुका है।

सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर के जरिये यूजर्स आपातकाल में बिना मोबाइल नेटवर्क और WiFi के फोन, SMS करने के साथ ही अपनी लोकेशन को भी शेयर कर सकते हैं। लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ऐप्पल सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर में कुछ इंटरनेट जैसे के फीचर्स को भी जोड़ने की योजना बना रहा है।