Delhi Acid Attack के बाद दिल्ली वुमेन कमीशन ने Flipkart-Amazon को भेजा नोटिस, जानें क्यों

Amazon और Flipkart को भारत सरकार की बॉडी ने नोटिस जारी किया है, जिसमें पूछा गया है कि एक स्कूली छात्रा के एसिड हमले का शिकार होने के बाद उनकी साइटों पर खतरनाक एसिड क्यों उपलब्ध हैं? दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission for Women) ने नोटिस में कहा कि उसे पता चला है कि एसिड हमले (Acid Attack) के आरोपियों ने फ्लिपकार्ट से एसिड खरीड खरीदा था. नोटिस जारी होने के कुछ घंटों बाद, फ्लिपकार्ट ने कहा कि उसने इस्तेमाल किए गए प्रोडक्ट के विक्रेता को ब्लैकलिस्ट कर दिया है, और उनकी जांच में अधिकारियों की मदद कर रहे हैं.

अमेजन की ओर से नहीं आया जवाब

कंपनी ने गुरुवार देर रात जारी एक बयान में कहा कि फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म उन प्रोडक्ट्स की बारीकी से निगरानी करता है और उन्हें हटाता है जो अपेक्षित मानकों का उल्लंघन करते हैं. अमेजन की ओर से अभी तक इसका कोई जवाब नहीं दिया है.

दोनों कंपनियों जारी किया गया था नोटिस

अमेजन और फ्लिपकार्ट दोनों को गुरुवार को जारी नोटिस में आयोग ने एसिड की उपलब्धता का कारण बताने और अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ऐसे उत्पाद बेचने वाले विक्रेताओं के नाम बताने को कहा था. आयोग ने नोटिस में कहा था कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर तेजाब की आसानी से उपलब्धता गंभीर चिंता का विषय है और इसकी तत्काल जांच किए जाने की जरूरत है.

दिल्ली में हुई थी घटना

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 17 वर्षीय स्कूली छात्रा पर तेजाब से हमला हुआ था, जिसके गंभीर रूप से झुलसने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. तीन लोगों को भारत की राजधानी में पुलिस ने गिरफ्तार किया है.