एस.डी.एम. ने ली स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक-बीएमओ को दिए आवश्यक दिशा निर्देश


बेमेतरा 15 दिसम्बर | कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा सुश्री सुरुचि सिंह ने आज गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के अफसरों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएससी) के कर्मचारी एवं मितानिनों की संयुक्त बैठक लेकर अनुविभाग स्तर के स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की। बैठक में स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेते हुए उन्होंने दूरस्थ और पहुंच विहीन क्षेत्रों के लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में किसी तरह की लापरवाही नहीं चलेगी, इसका विशेष ध्यान रखें। इस दौरान उन्होने स्वास्थ्य केन्द्र की निर्माण कार्य की स्थिति और जर्जर भवनों की जानकारी, जिले के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन की सीपेज वायरिंग और शौचालय की स्थिति की जानकारी ली और उसे ठीक करने के निर्देश दिए। ताकि लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई जा सके।


एसडीएम ने स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध मशीनों की जानकारी ली और जिन मशीनों का उपयोग नहीं हो रहा है उसका उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना हमारी प्राथमिकता की श्रेणी में हैं। धनवंतरी मेडिकल स्टोर और मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना का लाभ लोगों को पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम ने अपने-अपने क्षेत्र के मितानिनों का बैठक लेकर प्रसव पूर्व देखभाल एंटीनेटल केयर (एएनसी) का रजिस्ट्रेशन 100 प्रतिशत करने हेतु प्रेरित करने को कहा। अगले माह तक एएनसी रजिस्ट्रेशन 100 प्रतिशत किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। प्रेग्नेंट महिलाओं के (एएनसी) का जांच 04 बार पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जहां-जहां (एचबी) हीमोग्लोबिन लेवल 7 से कम है उसको गंभीरता से लें। बेमेतरा ग्रामीण एवं जेवरा में पीडब्ल्यू सायफीलीस टेस्ट (वारयरल मात्रा) बहुत कम है जिसे बढ़ाने की जरूरत है। संस्थाग्राम प्रसव की जो टारगेट है उसके विरूद्ध में छिरहा में मात्र 32 प्रतिशत एवं जेवरा में मात्र 39 प्रतिशत है जो कि कम है। एसडीएम ने अगले महिने के समीक्षा बैठक तक पूरे अनुभाग का संस्थागत प्रसव का मात्र 58 प्रतिशत तक वृद्धि करने हेतु निर्देशित किया। पूरे बेमेतरा अनुभाग में बच्चों को प्रसव के बाद जो टिका (विटामीन-के) दिया जाता है उसकी संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत चंदनू में शिशुओं को जो पेंटा 2, ओपीवी 2 का टीका लगता है उसकी स्थिति सुधारने के निर्देश दिए और विशेष रुप से शिशुओं के टीकाकरण में वृद्धि लाने हेतु निर्देशित किया गया। नेशनल क्यूवोक्लोसिक प्रोग्राम में मितानीनों से रजिस्ट्रेशन कराये जाने हेतु निर्देशित किया गया। जेवरा एवं बेमेतरा में मलेरिया टेस्टिंग दिसंबर माह के अंत तक पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं।


गैर संचारी रोग (एनसीडी) का डाटा ग्राम बटार, कठौतिया एवं मरका में अगले महीने तक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। उन्होने बीएमओ को कहा कि टी.बी. के जो शंकास्पद लोग लाइन लिस्ट में है उसको अनिवार्य रूप से जांच करवाने हेतु ग्राम पंचायत सचिव के माध्यम से प्रेरित करें। उन्होने कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर को बैठक में एनसीडी के डाटा को बढ़ाने के लिये निर्देशित किए एवं सी-बैक फार्म की एंट्री में वृद्धि लाने को कहा।