Beauty Tips : सर्दियों में इन जरूरी ब्यूटी टिप्स के साथ अपनी स्किन का रखें खास ख्याल

विंटर सीजन आ गया है और एयर में ठंडक के साथ, हमारी स्किन को निश्चित रूप से एक्स्ट्रा TLC की जरूरत है. विंटर के दौरान हम सभी को स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. सर्दियों में आपको अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए स्किनकेयर रूटीन में बदलाव करने की जरूरत है. हम सभी जानते हैं कि हाइड्रेशन और मॉइस्चराइजेशन महत्वपूर्ण हैं. लेकिन स्किन की देखभाल के लिए और भी बहुत कुछ है और इस विंटर में स्किन को सॉफ्ट और सप्पल बनाए रखने के लिए नीचे दी गई टिप्स को फॉलो करें.

इस मौसम में इन विंटर स्किनकेयर को आजमाएं

1. माइल्ड क्लीन्ज़र

सीजन के साथ अपने क्लीन्ज़र को बदलना बेहद आवश्यक है. एक माइल्ड फॉर्मूलेशन पर स्विच करना आवश्यक है, जो आपकी स्किन को सॉफ्ट और सप्पल रखते हुए क्लींजिंग में मदद करता है. ऐसे फॉर्मूलेशन के लिए जाएं जो सुपर लाइटवेट और आसान हों.

2. हाइड्रेशन 2.0

अपने हाइड्रेशन गेम को एक नए लेवल पर बढ़ाएं! आपकी स्किन को एक्स्ट्रा हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है और आपके अपने रूटीन में ऐसे प्रोडक्ट्स को शामिल करना आवश्यक है जो स्किन के हाइड्रेशन को बढ़ाते हैं. सीरम में हायल्यूरोनिक एसिड जैसे इंग्रेडिएंट्स का ऑप्शन चुनें, जो पर्पज को पूरा करने में मदद करते हैं.

3. एक्सफोलिएशन को ना भूलें

एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है और ऐसा करना इसलिए आवश्यक है क्योंकि यह पोर्स को खोलने में मदद करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है. इससे टेक्सचर बेहतर होगा. हालांकि बहुत ज्यादा स्क्रब न करें. बहुत हार्ड स्क्रबिंग से आपकी स्किन की प्रोक्टिव बैरियर टूट सकती है.

4. अपने रूटीन को मॉडिफाई करें

जब आपकी स्किन की बात आती है, तो यह सिर्फ चेहरे के बारे में ही नहीं होती बल्कि आपकी बॉडी के बारे में भी होती है और इस सीजन में ड्राई स्किन होना बहुत कॉमन बात है.  ऐसे में मॉइस्चराइजिंग प्रोडक्ट्स को अपनी रूटीन में शामिल करना एसेंशियल है. फटे होंठों को दूर रखने के लिए लिप बाम लगाना सुनिश्चित करें.

5. अपने बॉडी केयर रूटीन को ना भूलें

सर्दियां आते ही हमारी स्किन बहुत ड्राई हो जाती है. जबकि हम फेस की अधिक देखभाल करते हैं और अक्सर अपनी बॉडी के बारे में भूल जाते हैं. मॉइस्चराइजिंग बॉडी लोशन का चयन करना आवश्यक है जो स्किन को नरिश्मेंट और मॉइस्चराइजेशन देने में मदद करता है.

6. एसपीएफ़ को नेगलेक्ट ना करें

एसपीएफ़ एक परम आवश्यकता है. विंटर आते ही हमारी स्किन को निश्चित रूप से एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन की जरूरत होती है. सनस्क्रीन न केवल आपकी स्किन को यूवी रेज से बचाने में मदद करता है बल्कि स्किन को रिपेयर और उसे ठीक करने का भी एक शानदार तरीका है.