भू-अर्जन से प्रभावित लोगों के मुआवजा और रोजगार के प्रकरणों का जल्द किया जाये निराकरण : कलेक्टर श्री झा

शिविर लगाकर ग्रामीणों के समस्याओं का करें निराकरण

कलेक्टर श्री संजीव झा ने भू-अर्जन प्रकरणों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

कोरबा 13 दिसंबर । कलेक्टर संजीव झा की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिले में लंबित भू-अर्जन प्रकरण, मुआवजा वितरण व एवं रोजगार को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

इस बैठक में अपर कलेक्टर विजेंद्र पाटले, संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी के अतिरिक्त जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी, एनएच, पीडब्ल्यूडी, पीएमजेएसवाई, रेलवे, एसईसीएल सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री संजीव झा ने भू-अर्जन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों के अलावा अर्जन के संबंध में मुआवजा भुगतान की भी जानकारी ली और निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलेक्टर श्री झा ने जिले में विभिन्न सड़क परियोजना अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा की और निर्माण कार्यों के बीच आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। वहीं मुआवजा निर्धारण में विसंगतियों का जल्द निराकरण के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि भू-अर्जन से संबंधित प्रकरणों के निराकरण के लिए शिविर आयोजित कर निराकरण की पहल की जाये। कलेक्टर श्री झा ने बैठक में उपस्थित एसईसीएल के चारों क्षेत्र कोरबा, कुसमुण्डा, दीपका और गेवरा परियोजना से संबंधित भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने एसईसीएल के अधिकारियों से परियोजनाओं में लंबित नौकरी, मुआवजा के प्रकरणों का भी जल्द निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने भू-विस्थापित ग्रामीणों के समस्याओं के निराकरण के लिए शिविर लगाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्री झा ने अर्जन प्रभावित ग्रामों में परिसंपत्तियों के मूल्यांकन के लिए सर्वे के कार्य में गति और प्रशासनिक स्तर पर लंबित कार्यों में भी तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर श्री झा ने एसईसीएल के अधिकारियों को अर्जन प्रभावित गांवों के लोगों के नौकरी संबंधी प्रकरणों का भी जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए।