IGNOU में सरकारी नौकरी का मौका, सैलरी 2 लाख रुपये से ज्यादा, यहां करें अप्लाई

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में वैकेंसी निकली है. IGNOU ने पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (पीआरओ) के पदों पर भर्ती के लिए एप्लिकेशन मांगे हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. वेबसाइट पर उम्मीदवारों को लॉगिन करने की जरूरत होगी. इसके लिए उन्हें यूजरनेम और पासवर्ड जनरेट करना होगा. उम्मीदवारों को बताया जाता है कि पीआरओ के पद पर अप्लाई करने की आखिरी तारीख 12 जनवरी 2023 है.

पीआरओ के पद पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से पोस्ट-ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार के पीजी में कम से कम 55 फीसदी नंबर होने चाहिए. अगर किसी उम्मीदवार के पास जर्नलिज्म में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से डिग्री है, तो इसका और भी फायदा मिलेगा. वहीं, अगर इस पद के लिए एक्सपीरियंस की बात करें, तो उम्मीदवार के पास पब्लिक रिलेशन में कम से कम आठ साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए.

कैसे करें IGNOU में अप्लाई?
उम्मीदवारों को बताया जाता है कि उन्हें सबसे पहले इग्नू की वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा.
होमपेज पर आपको PRO Vacancy लिंक पर क्लिक करना होगा.
अब आप एक नए पेज पर चले जाएंगे, जहां आपको संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा.
रजिस्टर्ड यूजरनेम और पासवर्ड के जरिए लॉगिन कीजिए.
एप्लिकेशन फॉर्म भरिए और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स मुहैया करवाइए.
आखिर में एप्लिकेशन फॉर्म को सब्मिट कर दीजिए.
कितनी मिलेगी सैलरी?
उम्मीदवारों को बताया जाता है कि पीआरओ के पद पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के सेलेक्शन होने पर उन्हें 78,800 रुपये से लेकर 2,09,200 महीने की सैलरी दी जाएगी. इसके अलावा, उम्मीदवारों के पास प्रेस एंड इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में काम करने का अनुभव होना चाहिए. अगर उनके पास यूनिवर्सिटी या किसी एजुकेशनल संस्थान में काम करने का एक्सपीरियंस है, तो इसका फायदा मिलेगा.

कितनी है एप्लिकेशन फीस?
इग्नू में पीआरओ के पद पर अप्लाई करने वाले जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फीस के तौर पर 1000 रुपये भरने होंगे. एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस और महिला उम्मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 600 रुपये है. दिव्यांग उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फीस भरने की जरूरत नहीं है.