अचानकपुर स्कूल के बच्चों का शैक्षणिक भ्रमण

बिलासपुर ,12 दिसम्बर । स्थित शासकीय प्राथमिक शाला अचानकपुर, विकासखंड- बिल्हा, के बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण हेतु कानन पेंडारी ले जाया गया, जहां बच्चों ने किताबों में चित्रों के माध्यम से या टेलीविजन के माध्यम से देखे सभी पशु, पक्षी, जीव – जंतुओं को साक्षात् अपने आंखों के सामने देखा।

यह नज़ारा बच्चों के लिए बेहद ही आश्चर्यजनक और भाव- विभोर कर देने वाला था। तथा साथ ही साथ शिक्षकों द्वारा सभी पशु – पक्षियों, जीव – जंतुओं के विषय में छात्र बारीकी से जानकारी देते गए, जिनसे उनकी वन्य जीवों के प्रति उत्सुकता और भी बढ़ती गई।

वन्य जीवों के साथ – साथ शिक्षकों के द्वारा बच्चों को जैव – विविधता, पर्यावरण – संरक्षण, तथा पर्यावरणीय संतुलन के विषय में भी गहन जानकारी दी गई। यह भ्रमण बच्चों के लिए शैक्षिक के साथ आश्चर्यों व जानकारियों से भरा भी रहा, तथा बच्चों ने इस शैक्षणिक भ्रमण का खूब आनंद उठाया।

इस शैक्षणिक भ्रमण के सार्थक पहल और प्रयोग को सफल बनाने में शासकीय प्राथमिक शाला अचानकपुर के शिक्षक दुर्गेश कुमार कमलेश, उदय नारायण जगत, बीरेंद्र रजक, गायत्री रजक,कविता देवांगन,सुषमा साहू का महत्वपूर्ण योगदान रहा।